पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

झारखंड सीएम हेमंत सोरेन गिरफ्तार, आज ED कोर्ट में करेगी पेश

सात घंटों की सवाली कार्रवाई के बाद झारखंड सीएम हेमंत सोरेन को ED ने गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तारी से नाराज़ आदिवासी संघ ने गुरुवार 1 फरवरी को झारखंड बंद का ऐलान किया है। बता दें कि ईडी अधिकारी उन्हें राजभवन से लेकर सीधे एयरपोर्ट रोड स्थित जोनल ऑफिस पहुंचे थे। हेमंत सोरेन को कोर्ट में पेश करने से पहले मेडिकल टेस्ट कराने की प्रक्रिया पूरी की गई। हेमंत सोरेन ने सीएम पद से त्यागपत्र दे दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले सीएम चंपई सोरेन होंगे।

जांच में मदद न करने के आरोप

बता दें कि ईडी समन के खिलाफ हेमंत ने बुधवार शाम झारखंड हाईकोर्ट में याचिका दायर की, जिस पर आज सुनवाई होगी। याचिका दायर होने तक उनकी गिरफ्तारी नहीं हुई थी। याचिका में हेमंत ने कहा, एजेंसी जांच में मदद न करने के आरोप में उन्हें गिरफ्तार कर रही है, जबकि सुप्रीम कोर्ट का आदेश है कि इस आधार पर किसी को गिरफ्तार नहीं किया जा सकता।

राहुल गांधी का गिरफ्तारी पर बयान

पूर्व सीएम सोरेन की गिरफ्तारी की जानकारी पाते ही उनकी धर्मपत्नी कल्पना सोरेन रात करीब 10 बजे उनसे मिलने के लिए पहुंची। ईडी ऑफिस के बाहर कल्पना सोरेन को काफी देर इंतजार करना पड़ा। इसी के साथ आपको बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के वरिष्ठ नेता हेमंत सोरेन के खिलाफ ईडी की कार्रवाई पर नाराजगी जाहिर की है। राहुल गांधी ने ‘एक्स’ पर लिखा- ‘ईडी, सीबीआई, आईटी सब सरकारी एजेंसियां नहीं रहीं। अब ये बीजेपी की ‘विपक्ष मिटाओ सेल’ बन गई है। राहुल गांधी ने आगे लिखा- भ्रष्टाचार में डूबी बीजेपी सत्ता के मोह में लोकतंत्र को नष्ट करने का अभियान चला रही है।

जानिए क्या है पूरा मामला

दरअसल, हेमंत सोरेन पर ईडी का शिकंजा रांची में सेना के कब्जे वाली जमीन की अवैध तरीके से खरीद-फरोख्त के मामले में कसा है। जांच के दौरान 4.55 एकड़ जमीन की खरीद-फरोख्त का खुलासा हुआ है। इस मामले में तलाशी के दौरान मिले दस्तावेजों के आधार पर जांच को आगे बढ़ाते हुए और इन डॉक्युमेंट्स से जुड़े तथ्यों के सत्यापन को लेकर ईडी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से सवाल किए गए हैं।

You may also like