ताज़ा पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

जिस शिला से बनी रामलला की मूर्ति, उसे निकालने पर लगा था जुर्माना

2022 में एक ठेकेदार ने दलित किसान की खेती की जमीन से इस शिला को निकाला था।

अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला की जो मूर्ति सबकी आंखों का तारा बनी हुई है, उसे कर्नाटक में मैसूरु के एचडी कोटे से मंगवाई गई श्याम शिला को तराश कर तैयार किया गया। मीडिया रिपोर्ट्स में खुलासा किया गया है कि जिस ठेकेदार ने इस शिला को खोदकर निकाला था, उस पर कर्नाटक सरकार ने 80 हजार रुपए का जुर्माना ठोक दिया था।

2022 में एक ठेकेदार ने दलित किसान की खेती की जमीन से इस शिला को निकाला था। हारोहल्ली-गुज्गुजे गौडानापुरा का रहने वाला 70 साल का किसान रामादास एच. अपने खेत को समतल करवाना चाहता था। खेत की जमीन काफी पथरीली थी। रामदास ने बताया कि वह खेत से पत्थर निकलवाना चाहता था। इसके लिए श्रीनिवास नटराज नाम के ठेकेदार को पत्थर निकालने का ठेका दिया गया। नटराज को 10 फीट की खुदाई के बाद बड़ा पत्थर मिला, जो काले रंग का था।

यही वह श्याम शिला थी, जिसका इस्तेमाल मैसूरु के शिल्पकार अरुण योगीराज ने रामलला की मूर्ति बनाने में किया। शिला के बारे में आसपास के लोगों को पता चला तो उन्होंने माइंस एंड जियोलॉजी डिपार्टमेंट को सूचना दी। विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और यह कहते हुए कि नटराज ने यहां अवैध खनन किया है, उस पर जुर्माना लगा दिया। हालांकि तब तक पत्थर का चुनाव रामलला की मूर्ति के लिए नहीं किया गया था। बाद में अरुण योगीराज ने रामलला की मूर्ति के लिए इस शिला के एक टुकड़े का चयन किया।

You may also like