ताज़ा राष्ट्रीय स्पेशल

शहर में धड़ल्ले से हो रहे हैं अवैध निर्माण 

निगम एसडीओ एवं ठेकेदार की जोड़ी बेमिसाल

फरीदाबाद। फरीदाबाद शहर में इन दिनों अवैध निर्माण धड़ल्ले से हो रहे हैं। विशेषकर बात की जाए बडख़ल विधानसभा क्षेत्र की तो यहां पर अवैध निर्माणों की बाढ आई हुई है। एक तरफ तो निगम प्रशासन अवैध निर्माणों पर कार्यवाही का हवाला देेता है और लोगों पर दबाव बनाया जाता है, वहीं दूसरी तरफ सरेआम शहर में बहुमंजिला व्यवसायिक इमारतों का निर्माण किया जा रहा है। इन अवैध निर्माणों में निगम के एक वरिष्ठ एसडीओ एवं ठेकेदार (सरदार जी) की जोड़ी बेमिसाल चल रही है। शहर में इस तरह का प्रचलन है कि जिस बिल्डिंग निर्माण में उक्त एसडीओ ने अपना हाथ रख दिया, फिर उसका कोई भी बाल बांका नहीं कर सकता। ऐसा ही कुछ उक्त ठेकेदार के साथ भी है। इनकी सैटिंग निगम प्रशासन में इतनी जबरदस्त है कि जिस किसी को भी अपनी बिल्डिंग का निर्माण कराना है, ठेका इनको दे दो और निश्चिंत होकर बैठ जाओ। ऐसा बताया जाता है कि उक्त ठेकेदार और एसडीओ की ट्यूनिंग इतनी जबरदस्त है कि कोई लाख शिकायत करे, मगर इनके द्वारा बनाई जा रही बिल्डिंग पर कोई उंगली नहीं उठा सकता। अब बड़ा सवाल यह उठता है कि आखिरकार इन अवैध निर्माणों में शह निगम के उच्च अधिकारियों की भी है। क्योंकि एसडीओ रैंक का अधिकारी इतनी बड़ी लेवल पर सैटिंग नहीं कर सकता। अवैध निर्माणों के इस खेल में राजनीतिक हस्तक्षेप से भी इंकार नहीं किया जा सकता। 

एसडीओ अपने उच्च अधिकारियों को सेट करने में है माहिर 

निगम का उक्त एसडीओ इतना शातिर है कि निगम में आने वाले उच्च अधिकारियों को वह आते ही सेट कर देता है। उनको मोटे-मोटे सब्जबाग दिखाकर अपने चंगुल में फसा लेता है और फिर शहर में मनमानी करता है। जब तक इसकी उच्च अधिकारियों से सेटिंग नहीं होती, यह अपना काम धीमी गति से करता है, लेकिन एक बार उच्च अधिकारियों को गंदगी के इस दलदल में नंगा करने के बाद खुलेआम शहर में इसका सिक्का चलता है। इतना ही नहीं, खुले रूप से यह लोगों को कहता है कि मेरे नाम का खौफ ही बहुत है, अगर किसी को शहर में अवैध निर्माण करना है। बिना नक्शे के मकान बनाना है, या रेजिडेन्शियल का नक्शा पास करवाकर कमर्शियल बिल्डिंग बनवानी है, सब कुछ संभव है। 

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता ने भी मिलाया एसडीओ से हाथ

एनआईटी 5 में आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता की कमर्शियल बिल्डिंग भी अवैध रूप से बन रही है। जिसमें बताया जाता है उक्त एसडीओ ने मोटी रकम वसूली है और ऊपर तक के अधिकारियों को सेट कर दिया है। एसडीओ की ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सरेआम बीच बाजार में बिल्डिंग निर्माण करवाया जा रहा है। इस बाबत जब एसडीओ से अवैध निर्माणों की बात की जाती है, तो वह बेबाक सा जवाब देते हैं कि उसकी जमीन है, बनाएगा नहीं क्या। मगर, जब कोई व्यक्ति बिना पैसे दिए बिल्डिंग बनाता है, तो उस पर तमाम तरह के कानून लागू कर दिए जाते हैं। 

प्रशासन में एसडीओ की जबरदस्त सेटिंग

नगर निगम एसडीओ की प्रशासन में इतनी जबरदस्त सेटिंग है कि सैंकड़ों शिकायत होने एवं कई मामले दर्ज होने के बाद भी इसका बाल बांका नहीं हुआ। कई बार उक्त एसडीओ के ट्रंासफर भी कराया गया, मगर हाईकोर्ट में जाकर बार-बार अपने तबादले पर स्टे ले आता है। क्योंकि, फरीदाबाद का पानी उक्त एसडीओ को इतना रास आ रहा है कि अगर इंकम टैक्स विभाग या विजिलेंस से जांच कराई जाए, तो करोड़ों नहीं बल्कि अरबों रुपए की संपत्ति इनके पास मिलेगी।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like