ताज़ा पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

कंगाल पाकिस्तान में नोटबंदी का फरमान, हाई सिक्योरिटी करेंसी छापने का ऐलान

आर्थिक संकट से जूझ रहे कंगाल पाकिस्तान ने नोटबंदी का फरमान जारी किया है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि यह करेंसी नए सिक्योरिटी वाली होगी। SBP स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने मार्च 2024 तक नए नोट जारी करने के प्लान की घोषणा की है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक SBP गवर्नर जमील अहमद ने कहा कि नए बैंक नोटों में यूनिक सीरियल नंबर, नए डिजाइन और एडवांस सिक्योरिटी फीचर एड किए जाएंगे, जिससे जाली नोट बनाना मुश्किल होगा। इस कदम से नकली नोट के चलन को रोकना और पाकिस्तानी मुद्रा की विश्वसनीयता में सुधार होगा।

नागरिकों के बीच विश्‍वास

इस कदम का महत्व पाकिस्‍तान की मौद्रिक प्रणाली कारोबार और नागरिकों के बीच विश्‍वास पैदा करना है। गवर्नर ने कहा कि नए नोटों को पुराने नोटों की जगह धीरे-धीरे करके चलन में लाया जाएगा। PTI के मुताबिक, SBP 2005 से बैंक नोट जारी कर रहा है, जिसकी शुरुआत 20 रुपए मूल्‍यवर्ग से होती है और उसके बाद 50 रुपए, 100 रुपए, 500 रुपए, 1000 रुपए और 5000 रुपए के नोट आते हैं। अब इन्‍हीं नोटों को नए फीचर्स के साथ मुल्क में उतारा जाएगा।

काले धन पर लगेगी लगाम

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था काले धन के अवैध इस्तेमाल से काफी प्रभावित है, जो उच्च मूल्यवर्ग के नोट के प्रचलन के कारण आसान है। कैपिटल इन्वेस्टमेंट के सोहेल फारूक ने कहा, “पाकिस्तान की मौद्रिक प्रणाली की अखंडता सुनिश्चित करने के लिए यह सही कदम है, लेकिन क्या इसमें नोटबंदी शामिल होगी। यह देखना होगा। एक और बैंकर ने कहा कि केंद्रीय बैंक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि नई करेंसी लाने के दौरान जनता और कारोबारों को कोई असुविधा न हो।

You may also like