पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

Liquor Scam Case : CM अरविंद केजरीवाल को ED का 5वां समन, दो फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया

देश भर में ED, CBI और NIA समेत सभी जांच एजेंसी ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है। इसी बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को ED (एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट) ने पूछताछ के लिए 5वां समन जारी कर दिया है। 2 फरवरी को शराब नीति मामले में सवाल जवाब की प्रक्रिया फिर से शुरु होगी। इससे पहले भेजे गए समन को मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बदले की कार्रवाई बताया था।

3 महीनों के भीतर पांचवा समन

ED ने इससे पहले 2 नवंबर 2023 को पहला समन, दूसरा समन 21 दिसंबर 2023, तीसरा समन 3 जनवरी 2024, चौथा 18 जनवरी 2024, पांचवा समन 31 जनवरी यानि आज बुधवार को भेजा है। चौथे समन पर केजरीवाल ने कहा था कि भाजपा मुझे गिरफ्तार करवाना चाहती है, ताकि मैं लोकसभा चुनाव में प्रचार न कर सकूं। शराब नीति केस में ही दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और AAP सांसद संजय सिंह जेल में हैं। ईडी उन्हें पूछताछ के बहाने बुलाकर गिरफ्तार करना चाहती है। AAP का कहना है कि अगर ईडी को पूछताछ करनी है तो वह अपने सवाल लिखकर केजरीवाल को दे सकती है।

सिसोदिया और संजय सिंह जेल में बंद

शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया बीते साल फरवरी से ही जेल में बंद हैं। बीते साल अक्टूबर के पहले सप्ताह में ही आम आदमी पार्टी के एक और नेता संजय सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया था। इसके अलावा आप नेता विजय नायर की भी इस मामले में गिरफ्तारी हो चुकी है।

2 नवंबर को आतिशी ने गिरफ्तारी का किया था दावा

ये पहली बार नहीं है जब AAP नेताओं ने केजरीवाल की गिरफ्तारी की आशंका जताई है। इससे पहले आतिशी ने 31 अक्टूबर को कहा था कि CM केजरीवाल 2 नवंबर को गिरफ्तार हो सकते हैं। ED ने इस दिन केजरीवाल को पूछताछ के लिए बुलाया था। AAP का कहना है कि अरविंद केजरीवाल ने ED को एक पत्र लिखकर कहा था कि उनके खिलाफ जारी किए गए समन को वापस ले लें, क्योंकि ये अवैध और राजनीति से प्रेरित हैं। AAP ने ये भी कहा कि केजरीवाल को गिरफ्तार करने की कोशिश क्यों की जा रही है। भ्रष्ट नेता भाजपा से जुड़ जाते हैं और उनके खिलाफ मामले बंद कर दिए जाते हैं। हमने कोई भ्रष्टाचार नहीं किया, हमारा कोई नेता भाजपा में शामिल नहीं होगा।

You may also like