ताज़ा पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

VVIP चॉपर घोटाला मामले में ED की कार्रवाई, इतने करोड़ की संपत्ति कुर्क

VVIP Helicopters

एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) ने अगस्ता वेस्टलैंड VVIP चॉपर घोटाला मामले में सख्त कार्रवाई की है। बता दें कि आरोपी श्रवण गुप्ता की 16.57 करोड़ रुपए की संपत्तियों को जब्त कर लिया गया है। दिल्ली के प्रतिष्ठित इलाके में स्थित ये संपत्तियां ED ने पहले कुर्क की गई संपत्तियों में शामिल हैं, जिनकी कीमत 2022 में 4.05 करोड़ रुपए थी। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को कहा कि उसने 3,600 करोड़ रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर खरीद घोटाले से संबंधित एम्मार एमजीएफ के पूर्व प्रबंध निदेशक श्रवण गुप्ता के दिल्ली में स्थित 16 करोड़ से अधिक रूपए की एक भूखंड और फार्महाउस को कुर्क कर लिया है।

डिफेंस डील में प्राप्त हुई थी रिश्वत

घोटाले में फंसे श्रवण गुप्ता पर विभिन्न कंपनियों के माध्यम से आय प्राप्त हुई, जिसमें मेसर्स नैटिल ओवरसीज इंक, स्विट्जरलैंड, टाइमकीपर लिमिटेड, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स और मैसर्स हॉल पार्क होल्डिंग्स लिमिटेड, यूनाइटेड किंगडम शामिल हैं। मॉरीशस की एक शेल कंपनी के जरिए भेजे गए पैसे इटली के मेसर्स अगस्ता स्पा के साथ एक डिफेंस डील में रिश्वत से प्राप्त हुई थी। केंद्रीय एजेंसी ने एक बयान में कहा कि इस मामले में गुप्ता के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया था और नवंबर 2019 में देश से भागने के बाद उनके खिलाफ प्रत्यर्पण की कार्यवाही जारी है।

जांच के दौरान, ED ने विशेष अदालत के समक्ष एक अभियोजन शिकायत और 11 पूरक अभियोजन शिकायतें दर्ज की हैं। एजेंसी ने 110 करोड़ रुपए की अपराध से जुड़ी आय के लिए 12 अनंतिम कुर्की आदेश (PAO) जारी किए हैं। कुर्क की गई संपत्तियों में भारत में बैंक खाते, आभूषण, म्यूचुअल फंड, स्टॉक, जमीन और फ्लैट, साथ ही फ्रांस में आवासीय संपत्ति के साथ कई अन्य संपत्तियां शामिल हैं।

You may also like