पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

ED के छठे समन के बाद भी पेश नहीं होंगे Kejriwal, गैरकानूनी बताया समन

दिल्ली शराब नीति मामले में ED लगातार अपनी कार्रवाई कर रही है। बीते दिनों एनफोर्समेंट डायरेक्ट्रेन ने दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को पूछताछ के लिए छठा समन भेजा, जिसको लेकर आज पूछताछ होनी थी। केजरीवाल आज भी ईडी के समक्ष पेश नहीं होंगे। AAP का कहना है कि सीएम केजरीवाल ईडी के सामने पेश नहीं होंगे, वहीं समन को गैरकानूनी बताया है। पार्टी का कहना है कि केंद्रीय एजेंसी ईडी के समन की वैधता का मामला अब कोर्ट में है। वह खुद कोर्ट गई है। ईडी को बार-बार समन भेजने की बजाय कोर्ट के फैसले का इंतजार करना चाहिए।

बता दें कि एजेंसी ने 17 फरवरी को छठा समन भेजकर केजरीवाल को 17 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया था। ​​​​इससे पहले जांच एजेंसी केजरीवाल को 2 फरवरी, 17 जनवरी, 3 जनवरी, 21 दिसंबर और 2 नवंबर को समन भेज चुकी है। जब पांच समन के बाद भी दिल्ली CM पूछताछ के लिए नहीं आए तो ED ने राउज एवेन्यू कोर्ट में याचिका लगाई थी। 14 फरवरी को कोर्ट ने केजरीवाल से कहा था कि आप 17 फरवरी को अदालत में हाजिर होकर पेशी में न जाने की वजह बताएं। तब केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा और बजट सेशन के कारण वर्चुअली कोर्ट में पेश हुए थे। इसके बाद कोर्ट ने कहा कि हम अगली सुनवाई 16 मार्च को करेंगे। केजरीवाल उस दिन कोर्ट में पेश होंगे।

केजरीवाल का आरोप

16 फरवरी को विधानसभा में विश्वास मत प्रस्ताव पेश करते हुए केजरीवाल ने कहा था- भाजपा दिल्ली में ऑपरेशन लोटस चला रही है। हमारी पार्टी के 2 विधायकों से उन्होंने संपर्क किया और दावा किया कि केजरीवाल को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। दोनों विधायकों को भाजपा के लोगों ने कहा कि AAP के 21 अन्य विधायक उनके संपर्क में हैं और पार्टी छोड़ने को तैयार हैं। उन्हें 25-25 करोड़ रुपए ऑफर किए। हालांकि, हमने जब विधायकों से पूछताछ की तो हमें पता चला कि उन्होंने 7 विधायकों से संपर्क किया है। केजरीवाल ने इससे पहले मार्च 2023 और अगस्त 2022 में विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश किया था।

क्राइम ब्रांच का केजरीवाल का नोटिस

बता दें कि बीते दिनों इसी मामले को लेकर क्राइम ब्रांच की टीम भी केजरीवाल के घर नोटिस लेकर पहुंची थी। वहीं दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी को भी नोटिस दिया गया था, क्राइम ब्रांच के सीनियर अधिकारी का कहना है कि आप पार्टी ने जो आरोप लगाए हैं केजरीवाल उसका प्रुफ साझा करें ताकि मामले की तह तक जाया जा सके।

You may also like