पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

भगवंत मान का बड़ा ऐलान, फार्मर प्रोटेस्ट में जान गंवाने वाले किसान को 1 करोड़ का मुआवजा

किसान आंदोलन के बीच पंजाब आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि वह किसान आंदोलन के दौरान मरने वाले किसान शुभकरण के परिवार को एक करोड़ रुपए का मुआवजा देगी वहीं किसान की छोटी बहन को सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 21 फरवरी को एक युवा किसान शुभकरन सिंह की खनौरी बॉर्डर पर किसानों और सुरक्षाबलों के बीच हो रहे टकराव के दौरान मौत हो गई थी। किसान नेताओं का दावा है कि शुभकरन की मौत गोली लगने से हुई है, हालांकि अभी मौत की वजह की जांच की जा रही है। इस मौत के बाद किसानों के संगठन संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा कि 23 फरवरी को वो ‘ब्लैक फ्राइडे’ मनाएंगे और 26 फरवरी को सभी राजमार्गों पर ट्रैक्टर रैली निकाली जाएगी।

10 दिनों से जारी है प्रदर्शन

बता दें कि MSP सहित अन्य मांगों को लेकर किसान पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर पिछले 10 दिन से विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। इस घटना को लेकर पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान पहले ही कह चुके हैं कि शुभकरण के पोस्‍टमार्टम के बाद FIR दर्ज की जाएगी। उन्‍होंने यह भी कहा कि हरियाणा पुलिस का जो भी अधिकारी शुभकरण की मौत के लिए जिम्‍मेदार होगा, उसके खिलाफ सख्‍त से सख्‍त कार्रवाई होगी। शुभकरण सिंह 2 साल जब दिल्ली में किसान आंदोलन हुआ था तो उसमें भी किसान यूनियन की तरफ से शामिल हुआ था।

किसान नेताओं की माने तो शुभकरण सिंह ने बुधवार को आंदोलन वाली जगह पर सुबह का नाश्ता भी खुद अपने साथियों की मदद से बनाया था। किसानों ने बताया कि शुभकरण सिंह ने अपने साथियों से यह भी कहा था कि साथ में खाना खा लो, आगे न जाने कब साथ बैठने का या खाना खाने का मौका मिले।

You may also like