ताज़ा पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

किसानों का दिल्ली कूच, धारा 144 लागू, दिल्ली-नोएडा बॉर्डर सील

किसानों की अपनी मांगों को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। किसान आज दिल्ली कूच कर रहे हैं। जिसके चलते दिल्ली-नोएडा, गाजियाबाद के बॉर्डर पर ट्रैफिक जाम होना शुरू हो गया है। पुलिस इन रास्तों से आने-जाने वाली हर गाड़ी की बारीकी से जांच करने के बाद ही आगे जाने की अनुमति दे रही है। चेकिंग की चलते यातायात धीमा पड़ गया है। NH-9 पर भी बेरिकेडिंग कर दी गई है, इसकी वजह से गाजियाबाद से दिल्ली जाने वाले रास्ते पर ट्रैफिक हो गया है। बता दें कि किसान संगठन दिसंबर 2023 से नोएडा और ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण द्वारा अधिग्रहीत अपनी जमीनों के बदले बढ़ा हुआ मुआवजा और भूखंड देने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

किसानों की परेशानी के मुद्दे

दिल्ली के सभी बॉर्डर और किसान चौक समेत अन्य जगहों पर सुरक्षा-व्यवस्था बड़ा दी गई है। किसानों को कहना है कि प्राधिकरण (Authority) के द्वारा किसानों की समस्याओं को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा। किसान सभा के जिला अध्यक्ष रुपेश वर्मा ने कहा कि गौतम बुद्ध नगर में तीनों प्राधिकरणों में किसानों की परेशानी के मुद्दे एक जैसे हैं। 10% आवासीय भूखंड का मुद्दा तीनों प्राधिकरणों की बोर्ड बैठक से पास होकर शासन की मंजूरी के लिए लंबित है। किसान नेता सुनील फौजी ने ऐलान किया कि अन्य सभी संगठनों को जोड़कर आंदोलन में बड़ी तादाद में किसानों को शामिल किया जाएगा। सुखबीर खलीपा ने कहा कि कि नोएडा के सभी 81 गांवों के हजारों किसान 8 फरवरी को संसद घेराव के लिए ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे।

संसद तक मार्च निकालने का ऐलान

राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन पर दबाव बढ़ाने के लिए 7 फरवरी को ‘किसान महापंचायत’ बुलाई और 8 को राजधानी दिल्ली में संसद तक विरोध मार्च निकालने का ऐलान किया गया है। अतिरिक्त डीसीपी (कानून एवं व्यवस्था) हृदेश कठेरिया ने कहा, ‘किसानों की ओर से 7 फरवरी को महापंचायत आयोजित करने और 8 फरवरी को दिल्ली में संसद तक मार्च निकालने के कार्यक्रम प्रस्तावित हैं। इस अवधि के दौरान अलग-अलग संगठनों ने कुछ अन्य प्रदर्शन कार्यक्रम भी प्रस्तावित हैं। इसे देखते हुए असामाजिक तत्वों द्वारा शांति भंग करने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

बॉर्डर पर बड़ी संख्या में सुरक्षाबल तैनात

दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर भारी जाम लगा हुआ है, जिसे देखते हुए बॉर्डर पर बड़ी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किया गया है। पुलिस के साथ-साथ रैपिड एक्शन फोर्स भी मौके पर मौजूद है। नोएडा से दिल्ली जाने कई वाहन जाम में फंस गए हैं। इसी तरह दिल्ली से नोएडा जाने वाले रूट पर भी लंबा जाम लग गया है।

बॉर्डर्स को किया गया सील, धारा 144 लागू

नोएडा के DIG,(लॉ एंड ऑर्डर) शिवहरि मीणा ने कहा, धारा 144 लागू कर दी गई है और सभी बॉर्डर्स को सील कर दिया गया है। सभी सीमाओं पर भारी सुरक्षा बल की तैनाती की गई है। लोगों को कोई परेशानी न हो इसके लिए व्यवस्था की गई है। हम किसानों से बातचीत कर रहे हैं। सभी वाहनों की जांच की जा रही है।

You may also like