पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

खत्म हुआ 500 वर्षों का इंतजार अयोध्या लौट रहें है राम लला, बांटें जा रहे निमंत्रण पत्र, मिलेंगी यह सुविधाएं

अयोध्या में 500 वर्षों के लंबे संघर्ष के बाद राम लला अयोध्या लौट रहें है। नए साल 2024 की शुरुआत के पहले महीने 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। जिसके निमंत्रण पत्र भी बांटे जा रहें है, 7 हजार के करीब विशिष्ट व्यक्ति प्राण प्रतिष्ठा समारोह में हिस्सा लेंगे। वहीं ट्रस्ट की ओर से 6 हजार से अधिक निमंत्रण पत्र बांटें जा चुके हैं। इस ऐतिहासिक पल पर पक्ष हो या विपक्ष सभी को समारोह में आने के लिए आमंत्रित किया गया है। वहीं जनता भी इस सुनहरे अवसर की साक्षी बनेगी।

संतों को भी किया गया आमंत्रित

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए 4 हजार से अधिक संतों को भी आमंत्रित किया गया है, वहीं 2,200 देश के अन्य प्रतिष्ठित व्यक्तियों को निमंत्रण दिया गया है। इस पत्र के कवर पेज पर भगवान राम के बाल स्वरूप की तस्वीर लगाई गई है तो वहीं अंत में श्री राम मंदिर की यात्रा का पूरा सार दिया है। अयोध्या में रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा के लिए भेजे जा रहे हैं निमंत्रण पत्र में कई सारी बातों का उल्लेख किया गया है। कार्यक्रम में जो जल्दी आएगा उसे उतनी ही सहूलियत होगी बाद में आने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। पत्र में बताया गया है कि कार्यस्थल पर सुबह 11 बजे प्रवेश होना है। कार्यक्रम कितने घंटे चलेगा कार्यक्रम में किन-किन चीजों का लाना अवैध है। यह सारी बातें उसे निमंत्रण पत्र में लिखी गई है। वहीं 15-24 जनवरी तक विशेष अनुष्ठान किया जाएगा। इसमें यह जानकारी भी दी गई है कि अलग-अलग संप्रदाय से जुड़े संत भी इस प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सम्मलित होंगे।

निमंत्रण पत्र के अंदर है एक छोटी पुस्तिका

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए जो पत्र बांटे जा रहे हैं, उसमें लिखा है कि लंबे संघर्ष के बाद श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण कार्य प्रगति पर है। अयोध्या में उपस्थित रहकर प्राण-प्रतिष्ठा के साक्षी बनें और महान ऐतिहासिक दिन की गरिमा को बढ़ाएं। इसके अलावा आपको बता दें कि निमंत्रण पत्र के अंदर एक छोटी सी पुस्तिका भी है, जिसमें 1528 से लेकर 1984 तक राम जन्मभूमि आंदोलन से जुड़े 20 महत्वपूर्ण लोगों का विवरण है। इसमें वीएचपी के पूर्व अध्यक्ष अशोक सिंघल का भी जिक्र किया गया है। वहीं एक कार्ड पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, संघ प्रमुख मोहन भागवत, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ और जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास का नाम लिखा हुआ है।

सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को भेजा गया निमंत्रण पत्र

रामलाल प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए कई VVIP को भी निमंत्रण पत्र भेजा गया है। जहां 7 हजार लोगों को यह पत्र भेजा जा चुका है। भारतीय क्रिकेट भगवान का दर्जा हासिल करने वाले पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को भी रामलाल प्राण प्रतिष्ठा के लिए निमंत्रण पत्र भेजा गया है, तो वहीं वर्तमान में क्रिकेट में अपने नाम का परचम लहराने वाले विराट कोहली को भी निमंत्रण पत्र भेजा गया है।

QR कोड से मिलेगी सुविधा

निमंत्रण पत्र के भीतर राम जन्मभूमि मंदिर की तस्वीर वाला कार्ड है और इस पर ट्रस्ट का लोगो भी लगाया गया है। वहीं एक छोटे से लिफाफे में पीला अक्षत रखा हुआ है। इसी कार्ड में गाड़ियों का पास भी है और उस पर नंबर लिखने की जगह दी गई है। साथ ही QR कोड भी है, जिससे लोग आसानी से अपनी गाड़ियों को पार्क कर सकें।

You may also like