पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

ED ने लैंड फॉर जॉब मामले में दाखिल की नई चार्जशीट, बेटी समेत 7 लोगों के नाम शामिल

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने रेलवे में ‘नौकरी के बदले जमीन’ से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में नई चार्जशीट दाखिल कर दी है। केस में सुनवाई की तारीख 16 जनवरी को तय की गई है। इस चार्जशीट में बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी, उनकी सांसद बेटी मीसा भारती, हेमा यादव का नाम है। बता दें कि हृदयानंद चौधरी को भी आरोपी बनाया गया है। (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के सहयोगी अमित कात्याल के साथ कई अन्य लोगों और कंपनियों के नाम भी चार्जशीट में दाखिल किए गए हैं। (ED) ने राउज एवेन्यू कोर्ट में यह चार्जशीट दाखिल की है।

सप्लीमेंट्री चार्जशीट भी की जाएगी दाखिल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ईडी ने कोर्ट में बताया कि मामले में आगे की जांच जारी है, वहीं आगे सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल की जाएगी। बता दें कि जो चार्जशीट दाखिल की गई है वह 4,751 पेज की है। राष्ट्रीय जनता दल (RJD) प्रमुख लालू प्रसाद और उनके बेटे तेजस्वी यादव से जुड़े अमित कात्याल को जांच एजेंसी ने नौकरी के बदले जमीन घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में हिरासत में लिया था।

जानिए क्या है पूरा मामला

आरोप है कि 2004 से 2009 तक भारतीय रेलवे के अलग-अलग जोनों में ग्रुप ‘डी’ (Group D) के पदों पर कई लोगों को नियुक्त किया गया और बदले में इन लोगों ने अपनी जमीन तत्कालीन रेल मंत्री के परिवार के सदस्यों और एके इन्फोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड (AK Infosystems Private Limited) नाम की एक कंपनी को हस्तांतरित कर दी थी।

PMLA की आपराधिक धाराओं के तहत दर्ज धनशोधन का मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की तरफ से दर्ज शिकायत से उपजा है।
बता दें कि CBI इस मामले में पहले भी आरोपपत्र दाखिल कर चुकी है।

You may also like