ताज़ा पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन करने होंगे ये काम, पढ़े श्री रामजन्म भूमि ट्रस्ट का नया संदेश

nimantran

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर हैं। दूसरी ओर इसी दिन लोगों के घरों में धार्मिक आयोजन को लेकर राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से संदेश भेजा जा रहा है। आइए जानते हैं…

 22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। इसमें प्रधानमंत्री मोदी समेत तमाम दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे। इस दौरान अयोध्या में आम लोगों का प्रवेश वर्जित किया गया है। हालांकि रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का ऑनलाइन प्रसारण पूरे देश में किया जाएगा। दूसरी ओर राम मंदिर ट्रस्ट ने लोगों से अपने घरों, मंदिरों और चौपालों में 22 जनवरी को धूमधाम से भगवान श्रीराम के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की खुशी मनाने का आह्वान किया है। इसके लिए बाकायदा सोशल मीडिया से लोगों के पास पत्र भेजा जा रहा है।

श्रीराम मंदिर ट्रस्ट की ओर से लोगों को भेजे जा रहे पत्र में लिखा है “आगामी पौष शुक्ल द्वादशी, विक्रम संवत् 2080 सोमवार 22 जनवरी के शुभ दिन प्रभु श्रीराम के बालरूप नूतन विग्रह को श्रीराम जन्मभूमि पर बन रहे नवीन मंदिर भूतल के गर्भगृह में विराजित करके प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इस अवसर पर अयोध्या में अभूतपूर्व आनंद का वातावरण रहेगा। आप भी प्राण प्रतिष्ठा के दिन सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे के बीच अपने गांव, मोहल्ले, कॉलोनी में स्थित किसी मंदिर में आस-पड़ोस के लोगों को एकत्रित कर भजन कीर्तन करें। इसके साथ ही टेलीविजन अथवा किसी पर्दे एलईडी आदि लगाकर अयोध्या के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को ऑनलाइन समाज को दिखाएं। शंख ध्वनि, घंटानाद के साथ आरती करें और प्रसाद भी बांटें।” पत्र में आगे लिखा गया है “कार्यक्रम का स्वरूप मंदिर केंद्रित रहे। अपने मंदिर में स्थित देवी देवता का भजन कीर्तन और आरती पूजा करें। इसके साथ “श्रीराम जय राम जय जय राम” विजय मंत्र का 108 बार सामूहिक जाप करें। साथ ही हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, रामरक्षा स्तोत्र आदि का सामूहिक पाठ भी कर सकते हैं। सभी देवी देवता प्रसन्न होंगे। संपूर्ण भारत का वातावरण सात्विक एवं राममय हो जाएगा।

You may also like