ताज़ा पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

अयोध्या-अबू धाबी के बाद Pakistan में बन रहा Ram Mandir, इतने साल पुराना है इतिहास

अयोध्या और अबू धाबी के बाद अब पाकिस्तान में राम मंदिर का उद्घाटन हुआ है। बता दें कि UAE के अबू धाबी में भी एक विशाल मंदिर बना है, जिनकी काफी चर्चा रही है। इन सबके बीच पाकिस्तान में भी एक राम मंदिर बन रहा है। यह भले ही अयोध्या या अबू धाबी की तरह बड़ा नहीं है लेकिन वहां की अल्पसंख्यक हिन्दू आबादी के लिए काफी अहमियत रखता है और आस्था का केंद्र है।

मंदिर में भगवान राम, सीता और लक्ष्मण की मूर्तियां

पाकिस्तान के डेरा रहीम यार खान के रहने वाले माखन राम जयपाल ने वीडियो में इस मंदिर का दर्शन किया और इसके बारे में जानकारी दी है। इस मंदिर की इमारत पुरानी होने की वजह से जर्जर हो चुकी है। हालांकि, अब इसका पुननिर्माण किया जा रहा है। खास बात यह कि इस नई इमारत को बनाने वाले सभी कारीगर और मजदूर मुसलमान हैं। अगले छह महीने में मंदिर की नई इमारत बनकर तैयार हो जाएगी। इसके बाद वह पुराने मंदिर में रखीं मूर्तियों को पूरे विधि-विधान के साथ नई बिल्डिंग में शिफ्ट कर देंगे। वीडियो में देखा जा सकता है कि मंदिर में भगवान राम, सीता और लक्ष्मण की मूर्तियों के अलावा भगवान शिव और हनुमान की मूर्ति भी मौजूद है।

देखरेख के चलते हालत खराब

मंदिर बनवा रहे बाबर ने यूट्यूबर के माध्यम से बताया कि वह इस मदिंर से पहले इस्लामकोट में संत नेनुराम आश्रम भी बना चुके हैं। यह आश्रम करीब 10 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है। बता दें कि पाकिस्तान में आजादी से पहले बने अनेक मंदिर हैं। हालांकि ज्यादातर अब देखरेख की कमी के चलते खराब हालात में हैं।

You may also like