ताज़ा पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

झारखंड CM हेमंत सोरेन को ED का समन, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में करेगी पूछताछ, दसवीं बार भेजा गया है नोटिस

ED (Enforcement Directorate) ने झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को एक बार फिर समन भेजा है। बता दें कि सीएम को ED का यह दसवीं बार लेटर भेजा गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक समन में 27 से 31 जनवरी तक के समय में सीएम से कब पूछताछ की जाए यह तय करने को कहा गया है।

ED का हेमंत सोरेन को 10वां समन

इससे पूर्व रांची जमीन घोटाले में सीएम हेमंत सोरेन ने बीते गुरुवार को एक लेटर ED के पदाधिकारी को भेजा था। सीएम ने लेटर भेजकर बताया था कि उन्हें ईडी का नौवां समन मिला है लेकिन वह पूछताछ की तारीख या वक्त बाद में बताएंगे। एजेंसी ने 22 जनवरी को सीएम को समन भेजकर 25 जनवरी तक यह बताने को कहा था कि वह 27-31 जनवरी के बीच पूछताछ का कोई समय तय कर एजेंसी को बताएं, और अब ऐसे में ईडी ने एक बार फिर समन भेजकर सीएम से समय और स्थान तय करने की बात कह दी है।

DC के आदेश पर दर्ज किया गया मामला

ईडी ने 13 अप्रैल 2023 को रांची जमीन घोटाले में छापेमारी की थी, तब इस जमीन से जुड़े डॉक्यूमेंट्स तत्कालीन उप राजस्व उपनिरीक्षक भानू प्रताप प्रसाद के यहां से पाए गए थे। इस मामले में मई 2023 में डीसी के आदेश पर रांची सदर थाना में मामला दर्ज किया गया था, जिसे ईडी ने अपने ईसीआईआर का हिस्सा बनाया। पूछताछ में बड़गाईं सीओ मनोज कुमार, कर्मचारी भानू प्रताप प्रसाद और गार्ड ने बताया था कि पूरी जमीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की है, सीएम आवास के उदय नाम के व्यक्ति के आदेश पर जमीन का सर्वे किया गया था।

जांच पड़ताल में हुए कई खुलासे

रांची की जिस जमीन को लेकर सीएम हेमंत सोरेन ED के घेरे में घिर गए हैं वह जमीन दरअसल रांची के बरियातू इलाके में है। जमीन कुल 12 प्लाट में है और उसका कुल रकबा 8.46 एकड़ है। ED की जांच रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि पूरे जमीन की घेराबंदी की गई है। साथ ही उसमें आउट हाउस और एक गार्ड रूम भी बना हुआ है। जांच पड़ताल में जानकारी मिली है कि जमीन में कुछ हिस्सों के नेचर गैरमजरूआ भूईंहरी जमीन का है जबकि कुछ बकास्त भूईंहरी जमीन है।

You may also like