ताज़ा राष्ट्रीय स्पेशल

टैबलेट के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने पर रुचिकर होगा शिक्षण कार्य।

अमर भारती/ ललित गर्ग।

नूंह। डाइट मालब नूंह में कक्षा 9वी से बारहवीं को पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए क्लस्टर स्तरीय ई-अधिगम प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है। नोडल अधिकारी ई एम खान ने बताया की जिसमे शिक्षकों के कलस्टर अनुसार सात बैच बनाएं गए है जिसमे हिन्दी ,अंग्रेजी , एसएस पढ़ाने वाले शिक्षकों को टैबलेट चलाने और उसका कक्षा में शिक्षण के दौरान प्रयोग करने के लिए प्रशिक्षण देकर निपुण बनाया जा रहा है ताकि मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रम  ई-अधिगम को प्रभावी ढंग से धरातल पर लागू किया जाएं।  

 इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत चहल ने सभी प्रशिक्षण ले रहे शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा की ई अधिगम योजना सरकारी स्कूल के विधार्थियों के लिए नवीनतम तकनीक से परिचित करवाकर उन्हें 21वीं सदी के लिए तैयार करना विभाग की दूरदर्शी सोच है। हमारा कर्तव्य है हम बच्चों को टैबलेट के माध्यम से आज की जरूरत के अनुसार उनको शिक्षा देकर निपुण बनाएं। सभी शिक्षक प्रशिक्षण के उपरान्त कक्षा में टैबलेट के माध्यम से बच्चों को पढ़ाई करवाए और उनको प्रोत्साहित करें। 

डाइट से आईटी विंग हेड डॉ प्रमोद ने बताया प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रैनर दिनेश गोयल, सोनिया गर्ग, वसीम अकरम, मुबारिक ने  ई-अधिगम कार्यक्रम, प्री-टेस्ट,टैब व डाटा सिम वितरण, पाल सॉफ्टवेयर पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। वन स्कूल टीचर एप, वन स्कूल स्टूडेंट एप, डायग्नोस्टिक टेस्ट, रेमेडिअल टेस्ट, पाल डैशबोर्ड व इनकी मोनिटरिंग और प्रयोग, ई-अधिगम के लक्ष्य प्राप्त करने के तरीके, अवसर पोर्टल, विभाग द्वारा जारी एस.ओ.पी. में सभी की भूमिका एवं जिम्मेवारी पर अध्यापकों को प्रशिक्षित किया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like