ताज़ा पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

आर्थिक संकट से जूझ रहा इटली, Giorgia Meloni बेचेंगी राष्ट्रीय धरोहर

इटली से इस वक्त की बड़ी जानकारी सामने आ रही है बता दें कि पीएम जियोर्जिया मेलोनी ने राष्ट्रीय धरोहर के कुछ हिस्सों को बेचने का फैसला कर लिया है। दरअसल इन दिनों इटली आर्थिक संकट से जुझ रहा है। इससे उबरने के लिए अपनी पोस्टल सर्विस (Poste Italiane) के कुछ हिस्से को बेचने का फैसला लिया है। जल्द ही इसके लिए आवेदन मांगे जाएंगे। यह वही पोस्टल सर्विस है जिसे कभी प्रधानमंत्री ने अपने देश का ‘crown jewel’, माना था। क्राउन ज्वेल यानि उस देश के राजा-रानी का प्राचीन मुकुट और राजदंड होता है, जो बेहद बेशकीमती होता है।

एक बड़ा आमदनी का हिस्सा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मेलोनी का देश की पोस्टल सर्विस को नीलाम कर साल 2026 तक करीब 1.79 लाख करोड़ रुपए जुटाने का प्लान है। बता दें इटली की पोस्टल सर्विस (पोस्टे इटालियन) रेल कंपनी फेरोवी डेलो स्टेटो और पावर कंपनी Eni में हिस्सेदारी रखती है। इसके अलावा वह बीमा और बैंकिंग गतिविधियों में भी शामिल है। सरकार का एक बड़ा आमदनी का हिस्सा इससे आता है। लेकिन इन दिनों काफी घाटे में चल रही सरकार को इस बड़े वेंचर को चलाना बेहद मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

कई विभागों का किया निजीकरण

सरकार पर काफी ज्यादा कर्ज है। इस नीलामी से सरकार के कर्ज पर ज्यादा असर नहीं पड़ने वाला है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इटली पर कुल 2.48 ट्रिलियन डॉलर का कर्ज है और यह कर्ज इटली की जीडीपी का लगभग 135 प्रतिशत है। इन दिनों इटली में सरकार की नीतियों की काफी आलोचना की जा रही है। इसके लिए सरकार ने अपने पूर्व में किए कई फैसलों को वापस लिया है। कई सरकारी विभागों का निजीकरण (Privatization) किया जा रहा है। अब देश की कंपनी Poste Italiane की हिस्सेदारी बेचना भी इस प्रक्रिया का हिस्सा है।

You may also like