ताज़ा पॉलिटिक्स राष्ट्रीय

राजस्थान की शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील जाएगी रामनगरी, किराया 13 लाख

शाही ट्रेन कही जाने वाली पैलेस ऑन व्हील जल्द ही धार्मिक यात्रा पर निकलने वाली है. यह ट्रेन प्रयागराज, वाराणसी होते हुए राम नगरी अयोध्या जाएगी. यहां से यह ट्रेन मथुरा वृंदावन होते हुए छह दिन बाद वापस दिल्ली लौटेगी. इस ट्रेन में सेमी डीलक्स कोच का किराया 70 हजार रुपये होगा. वहीं डीलक्स कोच के लिए 95 हजार रुपये प्रतिदिन खर्च करने होंगे.

दुनिया की टॉप लग्जरी ट्रेनों में शामिल पैलेस ऑन व्हील्स अब धर्मयात्रा पर निकलने वाली है. यह ट्रेन दिल्ली से चलकर शिव नगरी बनारस जाएगी. फिर रामनगरी अयोध्या, कान्हा की नगरी मथुरा आदि बड़े धार्मिक स्थलों का भ्रमण करते हुए छह दिन में वापसी करेगी. बड़ी बात यह कि इस ट्रेन में अब भारतीय यात्री भी सफर कर सकेंगे. इसके लिए भारतीय यात्रियों को विशेष देने की योजना बनाई गई है. उम्मीद है कि यह ट्रेन मई तक ट्रेक पर आ जाएगी.

42 साल बाद पहली बार इस ट्रेन के रूट में बदलाव किया जा रहा है. चूंकि यह ट्रेन धार्मिक स्थानों की यात्रा पर निकल रही है, इसलिए इसमें सफर करने वाले यात्रियों के खाने के मेन्यू में बदलाव किया गया है. नए बदलाव के तहत यात्रियों को ना तो शराब परोसी जाएगी और ना ही उन्हें लंच या डिनर में लहसुन प्याज की सब्जी मिलेगी. यह बदलाव भी 42 साल बाद होने जा रहा है. आरटीडीसी से इस ट्रेन को 7 साल के लिए लीज पर लेने वाली कंपनी ने इस यात्रा का खाका आरटीडीसी के समक्ष रख दिया है.

इन धार्मिक स्थानों पर जाएगी ट्रेन

बता दें कि इस ट्रेन का संचालन अब तक खुद आरटीडीसी करती रही है. हालांकि सरकार ने अब इस ट्रेन के संचालन की जिम्मेदारी गुजरात की कंपनी क्यूब कंस्ट्रक्शन कंपनी प्राइवेट लिमिटेड को दे दिया है. पैलेस ऑन व्हील्स के डायरेक्टर प्रदीप बोहरा के मुताबिक कंपनी की कोशिश है कि मई महीने से इस ट्रेन को धार्मिक यात्रा पर रवाना कर दिया जाए. उन्होंने बताया कि यह यात्रा 6 दिन और 7 रात की होगी. इस दौरान यात्रियों को प्रयागराज, वाराणसी, मथुरा, वृंदावन और अयोध्या आदि धार्मिक शहरों की यात्रा कराई जाएगी.

You may also like