ताज़ा पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

नेशनल चैम्पियन को कैश रिवार्ड देगी हरियाणा आइस स्केटिंग एसोसिएशन

प्रदेश, केन्द्र सरकार एवं इंडियन आइस स्केटिंग एसोसिएशन से मिलने वाले अवार्ड से अलग होगी यह ईनाम राशि
टोहाना/फतेहाबाद
, दो से आठ जनवरी तक गुरुग्राम में आयोजित हो रही 18वीं नेशनल आइस स्केटिंग चैम्पियनशिप के दौरान हरियाणा राज्य को पदक दिलवाने वाले आइस स्केटर्स को हरियाणा आइस स्केटिंग एसोसिएशन कैश अवार्ड प्रदान करेगी। यह ईनाम राशि प्रदेश सरकार, केन्द्र सरकार या इंडियन आइस स्केटिंग एसोसिएशन से मिलने वाले ईनाम राशि या सहयोग से अलग होगी। वे टोहाना कस्बे में आयोजित एक इवेंट में शिरकत कर रहे थे। हरियाणा आइस स्केटिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष बिजेन्द्र सिंह लोहान, महासचिव नरेश सेलपाड़ एवं फतेहाबाद आइस स्केटिंग एसोसिएशन के उपाध्यक्ष पार्षद नवल सिंह के अनुसार ओलम्पिक खेल आइस स्केटिंग के इतिहास में पहली बार हरियाणा प्रदेश की सबसे बड़ी 60 से अधिक आइस स्केटर्स की टीम इस ईवेंट में हिस्सा लेगी। जिसमें हरियाणा चैम्पियनशिप जीतने के मकसद से अपना पूरा दमखम दिखाएगा। हरियाणा आइस स्केटिंग एसोसिएशन के पदाधिकारियों के अनुसार एक से अधिक ईंवटों में खेलने वाले खिलाडिय़ों को यह कैश अवार्ड एक बार ही मिलेेगा। हालांकि सरकार की ओर से मिलने वाली राशि अलग-अलग ईवेंट के हिसाब से मिलती है। फतेहाबाद आइस स्केटिंग एसोसिएशन के उपाध्यक्ष पार्षद नवल सिंह के अनुसार  नेशनल आइस स्केटिंग इवेंट में स्पीड स्केटिंग में अंडर-10, 10 से 13, 13 से 15, 15 से 17, 17 से 19 एवं 19 से अधिक आयु वर्ग के एवं फिगर स्केटिंग में अंडर-8, 8 से 11, 11 से 13, 13 से 15, 15 से 19 एवं 19 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के स्केटर्स हिस्सा लेंगे।
फतेहाबाद आइस स्केटिंग एसोसिएशन के उपाध्यक्ष पार्षद नवल सिंह के अनुसार के अनुसार दो जनवरी से आठ जनवरी तक नेशनल चैम्पियनशिप के दौरान हरियाणा का मुख्य मुकाबला तेलंगाना, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, तमिलनाडु एवं कर्नाटक की टीम से होगा। महासचिव श्री सेलपाड़ के अनुसार इस चैम्पियनशीप में झारखण्ड, केरल, मध्य प्रदेश, गुजरात, पश्चिमी बंगाल, छत्तीसगढ़ व चण्डीगढ़ सहित कुल 22 राज्यों की टीमें हिस्सा ले रही हैं। उनके अनुसार हरियाणा की आइस स्केटिंग टीम में गुरुग्राम, फरीदाबाद, फतेहाबाद, हिसार, फतेहाबाद, सोनीपत, जींद सहित कुल दस जिलों के खिलाडिय़ों को शामिल किया गया है।
किस खिलाड़ी को मिलेगा कितना ईनाम:-
हरियाणा आइस स्केटिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष बिजेन्द्र सिंह लोहान, महासचिव नरेश सेलपाड़ एवं फतेहाबाद आइस स्केटिंग एसोसिएशन के उपाध्यक्ष पार्षद नवल सिंह के अनुसार 18वीं नेशनल आइस स्केटिंग चैम्पियनशिप के दौरान स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी को 11000 रुपये, रजत पदक जीतने पर 5100 एवं कांस्य पदक जीतने पर 3100 रुपये का केश रिवार्ड प्रदान किया जाएगा। इसी प्रकार फिगर स्केटिंग टीम में गु्रप ईवेंट में सभी खिलाडिय़ों को पदक अनुसार यह राशि प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार कप्पल ईवेंट के मामलों में यह राशि दोनों खिलाडिय़ों को बराबर-बराबर बांट कर दी जाएगी। खिलाडिय़ों द्वारा किसी भी ईवेंट में अर्जित अधिकतम रकम बतौर कैश अॅवार्ड मिलेगी। किसी भी खिलाड़ी को एक ईवेंट में महज एक ही कैश अवार्ड मिलेगा।

2 Comments

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like