पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

धनुषकोडि में अरिचल मुनाई पहुंचे PM मोदी, यहीं राम ने विभीषण का किया था राज्याभिषेक

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी तमिलनाडु के दौरे पर हैं। PM मोदी धनुषकोडि के पास अरिचल मुनाई पहुंचे। माना जाता है कि यहीं पर राम सेतु का निर्माण हुआ था। यहीं पर विभीषण पहली बार श्री राम से मिले थे और उनसे शरण मांगी थी। यही वह जगह है जहां श्री राम ने विभीषण का राज्याभिषेक किया था। पीएम यहां कोदंडारामस्वामी मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे। यह मंदिर, श्री कोदंडाराम स्वामी को समर्पित है।

विभीषण ने श्री राम से की थी मुलाकात

कोदंडारामा नाम का अर्थ धनुषधारी राम है। यह धनुषकोडी में स्थित है। ऐसा कहा जा रहा है कि यहां पर रावण के भाई विभीषण ने पहली बार भगवान राम से मुलाकात की थी। बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री ने तिरुचिरापल्ली में श्री रंगनाथस्वामी मंदिर और दक्षिणी राज्य में रामेश्वरम में श्री अरुल्मिगु रामनाथस्वामी मंदिर के दर्शन किए।

सोमवार को होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

अयोध्या मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा सोमावार को होगी। भव्य आयोजन को देखते हुए, करीब 8 हजार वीआईपी मेहमानों को इनमें शामिल किया गया है। उत्तर प्रदेश पुलिस बल ने मंदिर और शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। पुलिस सरयू नदी में नावों के जरिए लगातार गश्त लगा रही है। वहीं हवाई निगरानी के लिए ड्रोन लगाए गए हैं।

रामायण से जुड़े तीर्थों का दर्शन कर रहे हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री के हालिया मंदिरों के दर्शन पर नजर डालें तो एक खास रामायण कनेक्शन नजर आता है। महाराष्ट्र के पंचवटी से तमिलनाडु के धनुषकोडी तक प्रधानमंत्री के हालिया चार राज्यों के दौरे पर गौर करें तो रामायण काल से जुड़ी प्रमुख घटनाओं की झलक देखने को मिलेगी। प्राण प्रतिष्ठा के लिए सप्ताह व्यापी अनुष्ठान के पहले दिन महाराष्ट्र के पंचवटी में स्थित कलाराम मंदिर गए थे। वनवास काल में यही वो जगह थी, जहां पर भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण जी ने अपना अधिकांश समय बिताया था। यहीं से रावण ने माता सीता का हरण किया था।

You may also like