पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर SC का फैसला, AAP के कुलदीप कुमार हुए विजयी

चंडीगढ़ मेयर चुनाव में धांधली को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला आया है। कोर्ट के फैसले से आम आदमी पार्टी में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। बता दें कि चंडीगढ़ मेयर चुनाव में आप के हक में फैसला आया है। कुलदीप कुमार चंडीगढ़ के नए मेयर बन गए है। वहीं अदालत ने कहा है कि मेयर चुनाव कराने वाले रिटर्निंग अफसर अनिल मसीह ने जान बूझकर गैरकानूनी तरीके से धांधली की कोशिश की। अब आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने बीजेपी पर जमकर हमला बोला है।

कुलदीप कुमार चंडीगढ़ के नए मेयर

सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि वीडियो फुटेज को देखा जा सकता है कि चुनाव अधिकारी ने उन 8 बैलेट पेपर्स पर निशान बनाए, जो कुलदीप कुमार के पक्ष में थे। 19 फरवरी की सुनवाई में अधिकारी ने माना कि आठ मतपत्रों को, जो उनके हिसाब से खराब थे, उन पर उन्होंने हस्ताक्षर के अलावा अलग से निशान भी बनाये थे। रिटर्निंग अफसर ने अपने अधिकार से बाहर जाकर काम किया। कल सवाल पूछने से पहले हमने अनिल मसीह को गंभीर नतीजे भुगतने को चेताया था। सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने अपने आदेश में कहा, सभी 8 वोट याचिकाकर्ता उम्मीदवार (कुलदीप कुमार) को दिए गए थे। वोट अमान्य नहीं थे, बल्कि ऑफिसर का बर्ताव कानून के खिलाफ था। इसलिए हमने मेयर चुनाव के पुराने नजीते को रद्द कर दिया, जो कि कानून के हिसाब से नहीं था।

सत्य की जीत हुई-मान

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पंजाब के सीएम भगवंत मान ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि आखिरकार सत्य की जीत हुई। चंडीगढ़ में मेयर चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हम स्वागत करते हैं। पीठासीन अधिकारी की ओर से खारिज किए गए 8 वोटों को सही ठहराते हुए सीजेआई ने आप के कुलदीप कुमार को मेयर घोषित किया। लोकतंत्र की इस महान जीत पर चंडीगढ़ वासियों को बहुत-बहुत बधाई।

INDIA गठबंधन की बड़ी जीत- केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा हम सबने देखा कि किस तरह चंडीगढ़ के चुनाव में 20 वोट INDIA गठबंधन के थे और 16 वोट भाजपा के थे। INDIA गठबंधन के उम्मीदवार को हारा हुआ घोषित कर दिया गया। भारतीय इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है। हम सुप्रीम कोर्ट का बहुत धन्यवाद करते हैं। देश में जिस तरह के हालात हैं, ऐसे में सुप्रीम कोर्ट का फैसला जनतंत्र के लिए बहुत अहम है। ये INDIA गठबंधन की बहुत बड़ी जीत है और पहली जीत है। ये जीत बहुत मायने रखती है। हम लोग ये जीत छीनकर लाए हैं। भाजपा लोगों ने तो ये चुनाव चोरी कर लिए थे।

You may also like