पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

कांग्रेस को बड़ा झटका, ममता बैनर्जी भी अकेले लड़ेंगी चुनाव, टूट रहा ‘INDIA’ गठबंधन

लोकसभा चुनाव 2024 बेहद नजदीक हैं जिसको लेकर सभी विपक्षी दलों ने कमर कस ली है, इसी बीच कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। बता दें कि ममता बनर्जी ने एकेले चुनाव लड़ो की निति अपनाई है। ममता बनर्जी के ऐलान के बाद I.N.D.I.A. गठबंधन टूटता हुआ दिखाई दे रहा है। कहा जा रहा है कि ममता बनर्जी ने पहले कांग्रेस को दो सीटें देने को कहा था लेकिन अब ममता ने साफ कर दिया है कि वह कांग्रेस को एक भी सीट नहीं देगी। पश्चिम बंगाल में 42 लोकसभा सीटे हैं और ममता बनर्जी ने सभी 42 सीटों पर एकला चलो के साथ आगे बढ़ गई हैं।

राहुल गांधी की न्याय यात्रा का नहीं बताया गया

ममता ने कहा कि मेरी कांग्रेस से कोई चर्चा नहीं हुई, मैंने हमेशा कहा है कि बंगाल में हम अकेले लड़ेंगे। मुझे इस बात की बिल्कुल चिंता नहीं है कि देश में क्या होगा, लेकिन हम सेक्युलर पार्टी हैं और बंगाल में हम अकेले बीजेपी को हराएंगे। मैं अब भी I.N.D.I.A अलायंस का हिस्सा हूं। राहुल गांधी की न्याय यात्रा हमारे राज्य से गुजर रही है, लेकिन हमें इसके बारे में बताया तक नहीं गया है, रिपोर्ट्स के मुताबिक, बंगाल में कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए 10 से 12 सीटों की मांग कर रही है, जबकि TMC केवल दो सीटें देने पर अड़ी हुई है। यह वे सीटें हैं जिन्हें कांग्रेस ने साल 2019 के लोकसभा चुनाव में जीता था। TMC, कांग्रेस और बंगाल की लेफ्ट पार्टियां भी I.N.D.I.A का हिस्सा हैं।

ममता ने पार्टी नेताओं को दिया निर्देश

पार्टी सूत्रों के मुताबिक टीएमसी के गढ़ बीरभूम जिले के पार्टी नेतृत्व के साथ मंगलवार को कालीघाट स्थित आवास पर संगठनात्मक बैठक हुई। इस दौरान TMC सुप्रीमो ममता ने पार्टी नेताओं से अकेले चुनाव लड़ने के लिए तैयार रहने को कहा था।

डिमांड को बताया अनुचित

तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा कि कांग्रेस ने 10-12 लोकसभा सीटों की अनुचित मांग की है। पश्चिम बंगाल में सीट बंटवारे पर चर्चा में देरी भी कर रही है। उन्होंने स्पष्ट किया कि वह बंगाल में कांग्रेस के लिए दो से अधिक लोकसभा सीटें अलग रखने के लिए तैयार नहीं हैं और आठ से 14 लोकसभा सीटों की उनकी अनुचित मांग को पूरा नहीं करेंगी।

You may also like