ताज़ा राष्ट्रीय स्पेशल

अयोध्या में रामलला की पहली मंगला आरती, दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का उमड़ा सैलाब

भगवान राम की जन्‍मस्‍थली अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा के बाद आज 23 जनवरी मंगलवार से श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए व्‍यवस्‍था की गई है। मंदिर ट्रस्‍ट ने अगले दो महीने के लिए रोजाना 1 लाख श्रद्धालुओं के दर्शन की योजना तैयार की है। भारत के दक्षिण में स्थित तिरुपति बालाजी को दुनिया के व्‍यस्‍ततम मंदिरों में माना जाता है। मंदिर की वेबसाइट के अनुसार यहां रोज 60 से 80 हजार श्रद्धालु आते हैं। राम मंदिर ने त‍िरुपति बालाजी मंदिर को भी इस मामले में पीछे छोड़ दिया है। प्राण प्रतिष्ठा के आज पहले दिन सुबह से ही राम मंदिर में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। कड़ाके की सर्दी के बीच सुबह तड़के तीन बजे से ही मंदिर के सामने भक्तों का जुटना शुरू हो गया है। रामलला के दर्शनों के लिए भारी भीड़ उमड़ पड़ी।

VIDEO देखने के लिए क्लिक करें-

भीड़ के आगे बेबस नजर आया प्रशासन

जैसे ही मंदिर के कपाट खुले लोगों में अंदर जाने के लिए होड़ मच गई। लोग धक्कामुक्की करते दिखे। शुरुआत में प्रशासन भीड़ के आगे बेबस नजर आई। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स ने मोर्चा संभाला। अब दर्शनार्थियों को छोटे-छोटे ग्रुपों में दर्शनों के लिए भेजा जा रहा है।

VIDEO देखने के लिए क्लिक करें

विश्‍व के सबसे धनी मंदिरों में वेंकटेश्वर मंदिर

तिरुपति बाला जी आंध्रप्रदेश के तिरुमला में स्थित है। यहां भगवान वेंकटेश्वर का मंदिर है, उन्‍हें विष्णु का अवतार माना जाता है। यह मंदिर विश्‍व के सबसे धनी मंदिरों में गिना जाता है। इस समय मंदिर की संपत्ति के रूप में 10000 किलो सोना, 12000 करोड़ रुपए की एफडी और 1100 से भी ज्यादा की अचल संपत्ति है। इसी के साथ आपको बता दें कि पीएम मोदी ने आज सुबह अपने सोशल मीडिया पर प्राण प्रतिष्ठा का वीडियो शेयर किया। पीएम ने लिखा- हमने कल यानी 22 जनवरी को अयोध्या में जो देखा, वह आने वाले कई सालों तक हमारी यादों में बना रहेगा। मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास ने कहा कि अयोध्या इस समय त्रेतायुग जैसी लग रही है।

You may also like