पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

Vibrant Gujarat Summit : तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा भारत, 25 सालों में विकसित देश बनाने का लक्ष्य

पीएम मोदी ने गांधीनगर के महात्मा मंदिर कन्वेंशन सेंटर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट (Vibrant Gujarat Global Summit) का उद्घाटन किया। VGGS के 10वें संस्करण में पीएम मोदी ने कहा कि हमने अगले 25 सालों में भारत को एक विकसित देश बनाने का लक्ष्य रखा है, इसी के साथ उन्होंने कहा कि तेजी से बदलती विश्व व्यवस्था में भारत ‘विश्व मित्र’ के रूप में निरंतर आगे बढ़ रहा है।

सम्मेलन में शामिल होंगे 34 देश और इतने संगठन

इस साल के सम्मेलन का सब्जेक्ट गेटवे टू द फ्यूचर (Gateway to the Future) है। सम्मेलन में 34 देश और 16 संगठन शामिल होंगे। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री पेट्र फियाला, मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप जैसिंटो न्यूसी, तिमोर-लेस्ते के राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्टा, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत भी महात्मा मंदिर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 में शामिल हुए।

तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा भारत

पीएम मोदी ने संबोधन करते हुए कहा कि सभी प्रमुख रेटिंग एजेंसियों का मानना है कि भारत कुछ सालों में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा। इसी के साथ उन्होंने कहा कि दुनिया भारत को स्थिरता के एक महत्वपूर्ण स्तंभ तथा वैश्विक अर्थव्यवस्था में वृद्धि के इंजन के रूप में देखती है।

समिट ने नए विचारों को दिया प्लेटफॉर्म

PM मोदी ने कहा कि कुछ समय पहले ही वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट को 20 साल पूरे हुए हैं। बीते 20 सालों में इस समिट ने नए विचारों को प्लेटफॉर्म दिया है। इसने निवेश और रिटर्न के लिए नए गेटवे बनाए हैं। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की इस बार की थीम है, गेटवे टू द फ्यूचर 21वीं सदी की दुनिया का भविष्य हमारी सभी की ओर से की गई कोशिशों से ही उज्ज्वल होगा। भारत ने अपने G20 अध्यक्षता के दौरान भी वैश्विक भविष्य के लिए एक रोडमैप दिया है। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में भी हम इस विज़न को आगे बढ़ा रहे हैं।

You may also like