पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

Toll Tax को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान

Union Minister Nitin Gadkari on Toll Tax

टोल टैक्स को लेकर केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार टोल खत्म करने जा रही है। वहीं एक नई व्यवस्था का आगाज़ होने वाला है, जो सैटेलाइट आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम है, केंद्रीय मंत्री ने दावा किया कि इससे समय और पैसों की काफी बचत होगी। नागपुर में बुधवार को उन्होंने कहा- हम टोल को खत्म करने वाले हैं अब यही काम सीधा सैटेलाइट के आधार पर होगा। जिससे रुपए सीधे आपके खाते से कट जाएंगे। जो व्यक्ति जितने किलोमीटर का सफर तय करेगा, उससे उस हिसाब से दाम लिया जाएगा। हालांकि पहले महाराष्ट्र के मुंबई से पुणे तक का सफर पूरा करने में नौ घंटे का समय लगता था, अब यह महज दो घंटे में पूरा किया जा सकता है।

सड़क नेटवर्क को अमेरिका के बराबर बनाने का लक्ष्य

इसके साथ ही, भारतमाला परियोजना के बारे में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का कहना है, भारतमाला-1 प्रोजेक्ट 34 हजार किलोमीटर की परियोजना है और भारतमाला-2 लगभग 8500 किलोमीटर की है, 2024 के आखिर तक इस देश की तस्वीर पूरी तरह बदल जाएगी। मेरी कोशिश राष्ट्रीय राजमार्ग के सड़क नेटवर्क को अमेरिका के बराबर बनाने का है और मुझे पूरा विश्वास है कि मैं इसमें सफल हो जाऊंगा।

सारे शहरों और लंबे रूट्स पर e-Buses चलाएगी मोदी सरकार

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इससे पहले 18 मार्च, 2024 को कहा था कि मोदी सरकार के अगले पांच साल में सभी भारतीय शहरों में दिल्ली-शिमला, दिल्ली-चंडीगढ़ के साथ मुंबई-पुणे जैसे लंबे सफर पर इलेक्ट्रिक बसों की शुरूआत की जाएगी। उन्होनें एक इंटरव्यू में कहा था कि बैट्री के दामों में गिरावट से यात्रियों के लिए बसों का किराया 30% तक कम हो जाएगा और प्रदूषण को कम करने में सहायता मिलेगी।

You may also like