ताज़ा पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

बेंगलुरु कैफे ब्लास्ट केस में आरोपी पर 10 लाख का इनाम, NIA ने जारी की तस्वीर

बेंगलुरु के रामेश्वर कैफे में बम रखने के आरोपी पर NIA ने 10 लाख का इनाम रखा है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने आरोपी की फोटो जारी की है। फोटो में आरोपी के हाथ में बैग दिखाई दे रहा है और उसने टोपी पहनी हुई है। NIA ने रामेश्वरम कैफे में बम रखने वाले शख्स के बारे में जानकारी देने वाले को 10 लाख रुपए के इनाम का ऐलान किया है। इसी के साथ NIA ने कहा कि आरोपी की पहचान देने वाले की जानकारी गुप्त रखी जाएगी। गौरतलब है कि रामेश्वरम कैफे में एक मार्च को जोरदार धमाका हुआ था। धमाके में कम से कम 10 लोग घायल हो गए थे।

बैग में था टाइमर के साथ IED

इससे पहले सीसीटीवी फुटेज में भी संदिग्ध दिखा था। संदिग्ध बैग लेकर कैफे में आया था। बैग में टाइमर के साथ इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) भी था। धमाके से पहले आरोपी ने इडली ऑर्डर की थी। संदिग्ध बैग टांगे ही इडली की प्लेट लेकर जाता है और कुछ ही समय बाद कैफे में विस्फोट हो जाता है।

सीसीटीवी में देखा गया संदिग्ध हमलावर

एनआईए की टीमों ने पहले मोहम्मद उमर, मोहम्मद फैसल रब्बानी, तनवीर अहमद और मोहम्मद फारूक जुनैद के ठिकानों पर छापेमारी में कई डिजिटल डिवाइस, आपत्तिजनक दस्तावेज और 7.3 लाख रुपए नकद जब्त किए थे। चेन्नई में एनआईए की छापेमारी में दो आरोपियों को भी हिरासत में लिया गया था। इनमें से एक आतंकी का नाम थमीम आशिक और दूसरे का नाम हसन अली है। दोनों के तार नसीर से जुड़े बताए जा रहे हैं। इसके बाद एनआईए की टीम ने रामनाथपुरम में थमीम के पिता समशुदीन के आवास पर भी छापेमारी की है।

आरोपी कैफे में बम रखकर फरार

इस धमाके के बाद जांच एजेंसियों को एक संदिग्ध का सीसीटीवी फुटेज भी हाथ लगा था, जिसमें उसे सफेद रंग के कैप और ग्रे-रंग के शर्ट में देखा गया। उसने अपनी पीठ पर बैग लटका रखा था, जिसमें संभावित रूप से संदिग्ध बम लेकर आया था। सीसीटीवी से पता चला था कि वो शख्स एक बस से आया, स्टैंड में कुछ समय बिताया और फिर कैफे में बम रखकर फरार हो गया। सीसीटीवी वीडियो में संदिग्ध के बस स्टैंड में रुकने की समय सीमा को लेकर सवाल है कि क्या उसने स्टैंड में ही बम का टाइमर सेट किया था।

मामले की जांच में जुटी NIA

इस मामले में आरोपियों की तलाश जारी है। अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है। NIA और कर्नाटक पुलिस दोनों आरोपियों की तलाश में जुटी हैं। मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने NIA जांच का आदेश दिया था। इसके बाद से NIA इस मामले में जांच में जुट गई है।

You may also like