पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

Ram Mandir : प्राण प्रतिष्ठा से पहले गर्भगृह में लाए गए रामलला, शुभ मुहूर्त हुआ फाइनल

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा से पहले गुरुवार 18 जनवरी को भगवान रामलाल की प्रतिमा को मंदिर के गृर्भग्रह में स्थापित किया जाना है। इसके लिए शुभ मुहूर्त का समय फाइनल हो गया है। रामलला के विग्रह को गर्भग्रह में स्थापित करने का मुहूर्त दोपहर 1.20 से 1.28 के बीच है। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है।

VIDEO देखने के लिए क्लिक करें

24 अलग अलग पद्धतियों से पूजन

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्सव मनाया जा रहा है। 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होकर मंदिर का उद्घाटन करेंगे। जहां भगवान राम की मूर्ति को राम मंदिर के गर्भगृह के अंदर लाई गई। सभी 131 वैदिक दोपहर 12 बजे राम जन्मभूमि गर्भगृह पहुंचेंगे। इसी मुहूर्त में विग्रह को स्थापित किया जाएगा और 24 अलग अलग पद्धतियों से पूजन प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

सरयू नदी के तट पर कलश पूजन

बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या में कई तरह के अनुष्ठान चल रहे हैं। इसके तहत बुधवार को सरयू नदी के तट पर कलश पूजन किया गया। प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले हो रहे अनुष्ठान की शुरुआत मंगलवार से हुई है, जो 21 जनवरी तक चलने वाली है। सरयू नदी के तट पर ‘यजमान’ (मुख्य यजमान) के जरिए कलश पूजन किया गया, जिसमें सैकड़ों लोगों ने भाग लिया। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा, उनकी पत्नी और अन्य लोगों ने कलश पूजन किया।

You may also like