ताज़ा राष्ट्रीय स्पेशल

पल्स पोलियो अभियान का हुआ शुभारंभ

कोविड-19 (Covid-19) का दौर हम सबने देखा है। कोविड जैसी महामारी के बीच वैक्‍सीनेशन की क्‍या अहमियत रही, ये हम सब अच्‍छी तरह से समझ सकते हैं। कोविड से पहले भी भारत में पोलियो, चेचक जैसी बीमारियां महामारी का रूप ले चुकी हैं और इनसे निजात दिलाने के लिए समय-समय पर टीकाकरण अभियान चलाए जाते रहे हैं। वैक्‍सीन वायरस और बैक्‍टीरिया से हमारा बचाव करते हैं और हमें गंभीर बीमारियों से बचाते हैं। इसी बीच 3 मार्च को रोटरी इंटरनेशनल के डॉ. निश्चल पांडे एक उज्जवल, स्वस्थ भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण का प्रबंधन कर रहे हैं।

तीन दिवसीय अभियान की शुरुआत

गुरूग्राम के विधायक सुधीर सिंगला ने आज सेक्टर 31 के पोली क्लीनिक में एनआईडी पल्स पोलियो राऊंड का शुभारंभ किया। इस मौके पर सीएमओ डॉ. विरेन्द्र यादव के साथ गणमान्य चिकित्सक मौजूद रहे। पॉलीक्लिनिक सेक्टर 31 में विधायक सुधीर सिंगला ने छोटे बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर तीन दिवसीय अभियान की शुरुआत की। विधायक ने कहा कि कोई भी पांच साल से कम आयु का बच्चा पोलियो ड्रॉप पीने से छूटना नहीं चाहिए।

सीएमओ ने पोलियो बूथ का किया निरीक्षण

सीएमओ डॉ. विरेन्द्र यादव ने इस अवसर पर कहा कि पांच मार्च तक जारी रहने वाला अभियान में तीन लाख 78 हजार बच्चों को दवाई दी जाएगी। इसके लिए जिला में 1640 बूथ बनाए गए हैं व 158 टीम बनाई गई है। इस अवसर पर डॉ. तिगरान अवज्ञान, डॉ. पुनीत, डॉ. विशेष एनपीओ, डॉ. श्रीनिवास, डॉ. मनु खन्ना आदि मौजूद थे। सीएमओ ने आज टीकाकरण अधिकारी डॉ. जेपी राजलीवाल के साथ पोलियो बूथ का निरीक्षण किया।

You may also like