ताज़ा पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

PM मोदी ने की रामलला की पूजा-अर्चना, गर्भगृह में प्राण प्रतिष्ठा की विधि जारी

अयोध्या में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा सोमवार को पूरे विधि विधान के साथ पूरी हुई। 84 सेंकेंड के मुहूर्त में भगवान की स्थापना की गई। गर्भगृह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा RSS प्रमुख मोहन भागवत, UP गवर्नर आनंदी बेन और सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 बजे मंदिर परिसर में धोती-कुर्ता पहनकर एंव हाथ में एक थाल थी, जिसमें श्रीरामलला का चांदी का छत्र था। संकल्प के साथ प्राण प्रतिष्ठा की विधि अपने तय समय 12 बजकर 5 मिनट पर शुरू हुई, जो 12 बजकर 55 मिनट तक चलेगी। PM ने रामलला समेत चारों भाइयों का पूजन किया। वे रामलला की नई मूर्ति का पूजन कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री इसके बाद 1 बजे वे सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस दौरान वे राम मंदिर का निर्माण करने वाले मजदूरों से मिलेंगे। दोपहर करीब 2:15 बजे वे श्रीराम जन्मभूमि परिसर स्थित कुबेर टीला पर शिव मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे। करीब 4 घंटे 35 मिनट के कार्यक्रम के बाद दोपहर 3 बजे वे दिल्ली लौटेंगे। प्रधानमंत्री ने श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले 11 दिन के अनुष्ठान के दौरान उपवास, जप और गो-पूजन किया। वे 11 दिन तक फर्श पर सोए और सिर्फ नारियल पानी पीकर, फल खाकर रहे। मोदी इस दौरान रामायण से जुड़े 4 राज्यों के 7 मंदिरों में दर्शन-पूजन भी किए।

You may also like