पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

Parliament Session : 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सेशन का आगाज़, हो सकते हैं बड़े ऐलान

संसद का बजट सत्र (Budget Session) 31 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह सेशन 9 फरवरी तक चलेगा। 31 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु संसद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगी। अंतरिम बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा। यह मोदी सरकार 2.0 का आखिरी बजट होगा। ऐसे में इस बजट सत्र में बड़े ऐलान किए जा सकते हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) वित्त वर्ष 2025 के लिए अंतरिम बजट 1 फरवरी को पेश करेंगी। इसके बाद आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट (Economic Survey Report) को भी 31 जनवरी को ही पेश किया जाएगा।

बजट में हो सकते है बड़े ऐलान

अंतरिम बजट में किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि को डबल करने को लेकर अहम फैसला लिया जा सकता है। इतना ही नहीं महिलाओं को लेकर भी बड़े ऐलान हो सकते हैं। इस सेशन पर सबकी निगाहें रहेंगी, क्योंकि लोकसभा चुनाव से पहले अंतरिम यह बजट आ रहा है। वहीं यह मोदी सरकार 2.0 का आखिरी बजट है, जिसमे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2025 के लिए अंतरिम बजट को प्रस्तुत करेंगी।

कर्नाटक सीएम ने राम मंदिर पर कह दी यह बात

कांग्रेस ने राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल न होने का फैसला किया है। कांग्रेस पार्टी के कई नेता इस फैसले पर आपत्ति जता रहे हैं, तो वहीं कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने पार्टी के इस फैसले का बचाव किया है। उन्होंने कहा कि हम भगवान राम के खिलाफ नहीं हैं। हम सभी भगवान राम का अनुसरण करते हैं। हम अपने गांवों में राम मंदिरों के दर्शन करते हैं। उन्होंने राम मंदिर बनाया है और हमें इससे कोई दिक्कत नहीं है लेकिन वे इस पर राजनीति कर रहे हैं और हम राजनीति का विरोध कर रहे हैं।

You may also like