ताज़ा पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

Gujarat Coast: इंडियन नेवी और NCB का ज्वाइंट ऑपरेशन, 3 हजार से अधिक KG ड्रग्स के साथ पकड़ी नाव

गुजरात के ATS ने भारतीय नौसेना और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के साथ ज्वाइंट ऑपरेशन में मंगलवार राज्य के तटीय क्षेत्र में एक ईरानी नौका को रोका और उसके चालक दल के चार ईरानी सदस्यों को हिरासत में लिया गया। आरोप है कि यह लोग एक हजार करोड़ रुपए से अधिक की चरस और अन्य मादक पदार्थ लेकर जा रहे थे।

ATS-NCB को बड़ी सफलता

दरअसल गुजरात में आतंकवाद निरोधक दस्ते और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो को बड़ी सफलता हाथ लगी है। एक संयुक्त अभियान में गुजरात ATS ने मंगलवार को तट से एक ईरानी नाव को जब्त किया। जानकारी के मुताबिक आरोप है कि इसमें चार ईरानी एक हजार करोड़ से अधिक मूल्य के चरस और अन्य मादक पदार्थ ले जा रहे थे।

जब्त की गई वस्तुओं में 3089 किलोग्राम चरस, 158 किलोग्राम मेथमफेटामाइन और 25 किलोग्राम मॉर्फिन शामिल है। निगरानी मिशन पर P8I LRMR विमान के इनपुट के आधार पर, IN मिशन पर तैनात जहाज को प्रतिबंधित सामग्री की तस्करी में लगे संदिग्ध ढो को रोकने के लिए मोड़ दिया गया था।

ड्रग्स को किया गया सुरक्षा एजेंसियों के हवाले

नौसेना ने बताया कि इस नाव के विषय में उसके एक समुद्री टोही P8I विमान ने खुफिया जानकारी दी थी। इसके बाद इस इलाके में गश्त लगा रहे उसके एक जहाज को इस नाव की तरफ भेजा गया और जब नाव भारतीय समुद्री सीमा में घुसी तो इसे पकड़ लिया गया। नौसेना ने बताया कि इसे पकड़ने में NCB और ATS का सहयोग लिया गया। इनसे प्राप्त ड्रग्स को भारतीय बंदरगाह पर लाकर सुरक्षा एजेंसियों के हवाले कर दिया गया।

इस नाव से जब्त की गई ड्रग्स पर ‘पाकिस्तान में निर्मित’ लिखा हुआ था। ऐसे में माना जा रहा है कि यह नशे की खेप पड़ोसी देश ने ही समुद्र रास्ते यहां भेजने का प्रयास किया है। इसी के साथ ही इस नाव से पांच लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है। इनके भी पाकिस्तानी नागरिक ही होने का शक है। इन्हें गिरफ्तार करके 27 फरवरी, 2024 को पोरबंदर लाया गया है।

You may also like