पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

हरियाणा के पूर्व सीएम ML खट्टर को मिलेगी Z+ सिक्योरिटी, अनिल विज का कम हो सकता है सुरक्षा घेरा

Former CM ML Khattar Z+ security

हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल को अब Z+ श्रेणी की सुरक्षा दी जाएगी। मिली जानकारी के आधार पर राज्य में VIP सुरक्षा के आकलन के लिए बनी कमेटी को इनपुट मिला कि किसान आंदोलन वन और टू के कारण उन्हें खतरा है। जिसके बाद सरकार ने उन्हें जेड प्लस सुरक्षा देने का निर्णय लिया है। इससे पहले हरियाणा में सिर्फ दो ही लोगों को जेड प्लस की सुरक्षा मिली हुई है। जिसमें प्रदेश के गवर्नर बंडारू दत्तात्रेय और सीएम नायब सैनी हैं। अब पूर्व सीएम ML खट्टर को भी जेड प्लस सुरक्षा मिलने के बाद प्रदेश में Z+ सुरक्षा वाले 3 नेता हो जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्व गृहमंत्री अनिल विज की सुरक्षा का घेरा कम किया जाएगा। होम सेक्रेटरी, डायरेक्टर जनरल और चीफ सेक्रेटरी की कमेटी ये तय करती है कि किस व्यक्ति को किस कैटेगरी में सिक्युरिटी दी जाए।

अभय ने की थी जेड प्लस सुरक्षा की मांग

बता दें कि INLD नेता अभय चौटाला ने जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा की मांग करते हुए कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। कहा था कि बीते कुछ समय से उनको धमकियां मिल रही हैं। 17 जुलाई, 2023 को पद यात्रा के दौरान एक वॉयस मेसेज भेजकर उन्हें जान से मारने की धमकी दी गई। उस समय उनके निजी सहायक रमेश गोदारा की शिकायत पर पुलिस ने एफआईआर भी दर्ज की थी। सात मार्च को उन्होंने अपने और अपने परिवार के सदस्यों के लिए 24 घंटे जेड-प्लस श्रेणी की सुरक्षा के लिए राज्य सरकार को एक ज्ञापन सौंपा था।

Z+ देश की सर्वोच्च श्रेणी की सुरक्षा

Z+ सुरक्षा को देश में सर्वोच्च श्रेणी की सुरक्षा माना जाता है। Z+ सुरक्षा मिलने पर 10 से ज्यादा NSG कमांडो और पुलिस कर्मी समेत 55 ट्रेंड जवान मौजूद रहते हैं। सुरक्षा में मौजूद हर कमांडो मार्शल आर्ट का एक्सपर्ट होता है और आधुनिक हथियार के साथ तैनात होते हैं।

You may also like