ताज़ा पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

Eiffel Tower पर लॉन्च हुआ भारत का UPI, Payment System यूज करने वाला पहला देश बना France

फ्रांस में UPI लॉन्च हो गया है। भारतीय दूतावास ने 2 फरवरी को पेरिस के एफिल टावर पर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) को लॉन्च किया। अब लोग UPI के माध्यम से एफिल टावर (Eiffel Tower) के लिए टिकट बुक कर पाएंगे। France में यूपीआई की शुरुआत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यूपीआई को ग्लोबल बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। वहीं अब आप भारतीय टूरिस्ट अब एफिल टावर पर क्यूआर कोड की मदद से आसानी से भुगतान कर पाएंगे। भारत के अपने पेमेंट सिस्टम यूपीआई (UPI) को ग्लोबल बनाने में बड़ी सफलता मिली है। पर्यटक केंद्र एफिल टावर से हुई इस शुरुआत से यूपीआई को बड़ी पहचान मिलेगी। बता दें कि फ्रांस यूपीआई शुरू करने वाला पहला देश बन गया है।

पूरे फ्रांस में शुरू होगा UPI

एनपीसीआई की विंग एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स (NIPL) ने यूपीआई को लॉन्च करने के लिए फ्रांस की ईकॉमर्स और पेमेंट्स प्रोवाइडर लायरा (Lyra) से पार्टनरशिप की है। जिसके तहत पूरे फ्रांस में यूपीआई पेमेंट किया जाएगा। सरकार दो पब्लिक सेक्टर कंपनियों, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) और ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ONGC) में अपने कंट्रोलिंग स्टेक्स बेच सकती है। सरकार के पास फिलहाल SBI में 57.49% और ONGC में 58.89% की हिस्सेदारी है। जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण ने कहा है कि सरकारी कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी बेचने से सरकार को कोई परहेज नहीं है, ना ही सरकार अपनी कंपनियों में माइनॉरिटी स्टेक्स रखने के खिलाफ है। किसी भी फर्म में 50% से कम की हिस्सेदारी माइनॉरिटी हिस्सेदारी होती है।

फ्रांस में पर्यटन बढ़ने की उम्मीद

पेरिस के एफिल टॉवर को देखने जाने वाले इंटरनेशनल टूरिस्ट में भारतीयों की संख्या दूसरे नंबर पर आती है। अब यह लोग इस मशहूर पर्यटन स्थल पर यूपीआई पेमेंट सेवा का लाभ उठा सकेंगे। इसके साथ ही यूपीआई पेमेंट सिस्टम को शुरू करने वाला पहला देश फ्रांस बन गया है। इसकी मदद से फ्रांस में पर्यटन बढ़ने की पूरी उम्मीद है। फ्रांस के बाद अन्य यूरोपीय देश भी यूपीआई को स्वीकार सकते हैं। इससे देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

You may also like