पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

CM Arvind Kejriwal : ED का गैर-कानूनी समन, फिर भी दूंगा हर सवाल का जवाब

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को बीते दिनों ED ने आठवां समन जारी कर पूछताछ के बुलाया था। केजरीवाल प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समन पर पेश नहीं हुए। हालांकि इस बार उन्होंने ईडी को अपना जवाब भेजा है उसमें उनके सुर-ताल कुछ बदले हुए दिखाई दे रहे हैं।

कुछ दिनों की मोहलत चाहते हैं केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने ईडी को भेजे अपने जवाब में कहा है कि वह ईडी के प्रश्नों का जवाब देने को तैयार हैं। हालांकि सीएम केजरीवाल ने अब भी अपना स्टैंड नहीं बदला है कि ईडी के समन गैर-कानूनी हैं। लेकिन- मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं जांच एजेंसी के सभी सवालों का जवाब देने को तैयार हूं। उन्होंने कहा है कि वह कुछ दिनों की मोहलत चाहते हैं। वह चाहते हैं कि उन्हें पूछताछ के लिए 12 मार्च के बाद की तारीख दी जाए। वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हर सवाल का जवाब देगें।

कोर्ट के फैसले का इंतजार करे ED

बता दें कि ED ने 8वीं बार समन भेजते हुए CM केजरीवाल को 4 मार्च को पूछताछ के लिए बुलाया था। इससे पहले CM केजरीवाल को ED 7 समन भेज चुकी है, जिसमें वो पूछताछ में शामिल नहीं हुए। सोमवार को CM केजरीवाल ने ED के 7वें समन के जवाब में कहा था कि मामला कोर्ट में है और ED को बार-बार नोटिस भेजने की जगह कोर्ट के फैसले का इंतजार करना चाहिए। साथ ही आम आदमी पार्टी (AAP) केंद्र सरकार पर आरोप लगाती आई है कि लोकसभा चुनाव से पहले केजरीवाल को गिरफ्तार करने की साजिश रची जा रही है।

100 करोड़ रिश्वत का आरोप

ईडी ने आरोप लगाया कि AAP के नेताओं ने 2021-22 की एक्साइज पॉलिसी से संबंधित कुल 100 रुपए करोड़ की रिश्वत ली, जिसे नवंबर 2021 में लागू किया गया था। उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना की सिफारिश के बाद पॉलिसी को रद्द कर दिया गया था और कथित अनियमितताओं की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने जांच शुरू की थी। अपने छह आरोप पत्रों में से एक में ईडी ने दावा किया कि शराब नीती की कल्पना अरविंद केजरीवाल ने की थी, हालांकि मामले में उन पर औपचारिक रूप से आरोप नहीं लगाया गया है।

You may also like