ताज़ा राष्ट्रीय स्पेशल

COVID 19 Update : नहीं थम रहे कोरोना के मामले, बीते 24 घंटे में आए 375 नए केस

कोरोना के JN.1 वायरस के कारण पिछले कुछ हफ्तों से मामलों में तेजी देखी जा रही है। हालांकि रविवार को जारी किए गए आंकड़ों में थोड़ा सुधार देखा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी साझा करते हुए कहा कि बीते 24 घंटों में 375 नए पॉजिटिव केस आए है। दो लोगों ने अपनी जान गवाई हैं।

सावधान रहना ही एकमात्र उपाय

ठंड बढ़ने के बाद कोरोना के मामलों में उछाल देखने को मिला। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि 31 दिसंबर 2023 को एक दिन में अधिकतम 841 नए मामले सामने आए थे। वर्तमान में मौजूद आंकड़ों से पता चलता है कि JN.1 वैरिएंट के केसों में गिरावट आई है। कोरोना के दैनिक मामलों में थोड़ी कमी जरूर देखी गई है पर JN.1 वैरिएंट का देश में प्रसार तेजी से जारी है। आंकड़ों के मुताबिक ये वैरिएंट अब 17 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों में फैल चुका है और इससे संक्रमितों की संख्या भी बढ़कर 1200 को पार कर गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, जिस गति से ये नया वैरिएंट बढ़ रहा है वो निश्चित ही चिंताजनक है। कई देशों में इसी वैरिएंट के कारण हालात काफी तेजी से बिगड़े हैं, वहां से सीख लेते हुए हम सभी को सावधान रहने की आवश्यकता है।

अब तक लगाई जा चुकी है इतनी करोड़ खुराकें

7 मई 2021 को 414,188 नए मामले सामने आए थे और 3,915 लोगों की मौतें हुई थी। अबतक देश भर में 4.5 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और 5.3 लाख से अधिक मौतें हुई हैं। कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 4.4 करोड़ से अधिक है, जिसकी राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत है। देश में अबतक कोविड टीकों की 220.67 करोड़ खुराकें लगाई जा चुकी हैं।

You may also like