ताज़ा राष्ट्रीय स्पेशल

Apple यूजर्स को जल्द मिल सकता है AI फीचर, CEO ने दिया यह संकेत

Google और Samsung ने AI फीचर वाले स्मार्टफोन्स को मैदान में उतार दिया है। Google Pixel 8 और Samsung Galaxy S24 सीरीज में AI फीचर्स देखने को मिलते हैं। फिलहाल Apple में अभी ऐसा कोई फीचर नहीं है। Apple के सीईओ टिम कुक (Tim Cook) ने कंपनी की तिमाही इनकम कॉल के दौरान खुलासा किया कि Apple जल्द ही अपने डिवाइस में जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर्स ला सकता है। कुक ने बताया कि कंपनी एआई पर भारी मात्रा में समय और प्रयास खर्च कर रही है। बिना कोई डिटेल दिए कुक ने संकेत दिया कि ये फीचर इस साल के आखिर तक जारी किया जा सकता हैं। अगर Apple जेनरेटिव AI क्षेत्र में उतरता है तो यह Microsoft, Google और OpenAI जैसी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा (Competition) करेगा।

AI पर CEO Cook का जवाब

कुक ने कहा कि साल के अंत तक जेनरेटिव AI फीचर्स के बारे में ज्यादा जानकारी दी जाएगी। iOS 18 की रिलीज के आसपास होने की उम्मीद है। बता दें कंपनी अपने वार्षिक डेवलपर सम्मेलन WWDC 2024 में आगामी iOS 18 अपडेट की घोषणा कर सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, iOS 17.4 अपडेट में Siri को एआई फीचर्स के साथ अपग्रेड किया जा सकता है। मैसेज में एआई फीचर्स मिल सकते हैं जो आपके जवाबों को स्मार्ट बनाएंगे। इसके अलाव Apple Music, Pages और Keynote में AI फीचर्स मिलेंगे।

जनरेटिव AI का इस्तेमाल

एनालिस्ट Min-Chi Kuo का अनुमान है कि ऐपल की सेल में कमी देखने को मिल सकती है। इसकी वजह iPhone में किसी नए इनोवेशन का ना होना है। जहां दूसरे ब्रांड्स ने फोल्डेबल फोन्स, फ्लिप फोन्स और AI फीचर्स वाले फोन्स लॉन्च किए हैं। वहीं Apple ऐसा कोई फोन ऑफर नहीं करता है। ऐपल CEO की ओर से किया गया ये ऐलान स्मार्टफोन इंडस्ट्री में बदलाव कर सकता है। फिलहाल Apple स्मार्टफोन मार्केट में टॉप पर है। टिम कुक ने अपने भाषण में कई बार जनरेटिव AI का इस्तेमाल किया। हालांकि, उन्होंने कुछ भी साफ-साफ नहीं बताया है।

You may also like