ताज़ा पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

आज संसद का बजट सत्र, PM Modi की सांसदों से अपील

पार्लियामेंट का बजट सेशन आज से शुरू हो रहा है। 11 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों को संबोधित करेंगी और भारत सरकार की रूपरेखा संसद के सामने रखेंगी। बीजेपी सरकार उसके बाद संसद में इकोनॉमिक सर्वे की रिपोर्ट पेश करेगी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को देश का बजट पेश करेंगी। संसद का यह सत्र 10 दिनों का होगा जो नौ फरवरी तक चलेगा। इसमें कुल आठ बैठकें प्रस्तावित हैं।

पीएम मोदी को सुनने के लिए क्लिक करें-

कुछ लोगों का स्वभाव ‘आदतन हुड़दंगी’- पीएम मोदी

सत्र की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने संसद के बाहर बयान दिया। ये मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट सत्र है। पीएम मोदी ने कहा, मैं आशा करता हूं कि इस साल में जिसको जो रास्ता सूझा, उस प्रकार से संसद में सबने अपना-अपना कार्य किया। मैं इतना जरूर कहूंगा कि कुछ लोगों का स्वभाव ‘आदतन हुड़दंगी’ हो गया है, जो आदतन लोकतांत्रिक मूल्यों का चीरहरण करते हैं। ऐसे सभी माननीय सांसद आज आखिरी सत्र में जरूर आत्मनिरीक्षण करेंगे कि 10 साल में उन्होंने क्या किया।

26 जनवरी को नारी शक्ति की सामर्थ्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के बाहर कहा कि इस नए संसद भवन में जो पहला सेशन हुआ था, उसके आखिर में एक सांसद ने एक बहुत ही गरिमापूर्ण फैसला लिया था, वो फैसला था नारीशक्ति वंदन अधिनियम उसके बाद 26 जनवरी को हमने देखा किस प्रकार से देश में कर्तव्य पथ पर नारी शक्ति की सामर्थ्य को, शौर्य को, संकल्प की शक्ति को अनुभव किया और आज बजट सत्र का आरंभ हो रहा है।

बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक

इसी के साथ आपको बता दें कि प्रह्लाद जोशी ने कहा कि 17वीं लोकसभा के 9 फरवरी को समाप्त होने वाले इस सत्र में मुख्य एजेंडा क्या-क्या रहेगा। इसमें राष्ट्रपति का अभिभाषण, अंतरिम बजट पेश किया जाएगा। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान चर्चा और इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से जवाब दिया जाएगा। इस बजट सत्र से एक दिन पहले सर्वदलीय बैठक हुई।

You may also like