ताज़ा राष्ट्रीय स्पेशल

CBI इन एक्शन मोड, किरू हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट मामले में दिल्ली, जम्मू समेत 8 राज्यों में छापेमारी

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने किरू पनबिजली परियोजना में अनियमितताओं के सिलसिले में नई दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में आठ जगहों पर छापेमारी की है। अधिकारियों के मुताबिक सीबीआई ने किरू पनबिजली परियोजना के आवंटन और सिविल कार्यों में अनियमितताओं से संबंधित चल रही जांच में शामिल होने के सबूतों के आधार पर लगभग आठ स्थानों पर छापे मारे, सात दिल्ली में और एक किश्तवाड़, जम्मू-कश्मीर में रेड की है।

बीते दिनों भी की गई थी छापेमारी

इसी के साथ आपको बता दें कि इससे पहले मई 2023 में, दिल्ली और राजस्थान में 12 स्थानों पर सीबीआई छापे मारे गए थे, जिसमें दिल्ली में पूर्व प्रेस सचिव, चार्टर्ड अकाउंटेंट और जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के निजी सहायक के घर भी शामिल थे। सत्यपाल के जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल रहने के दौरान सुनक बाली उनके प्रेस सचिव थे और वीएस राणा और केएस राणा उनके सीए और पीए थे। सीबीआई की टीम ने दिल्ली में 10 और राजस्थान में दो जगहों पर छापेमारी की थी।

क्या है किरू हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट

किरू पनबिजली परियोजना किश्तवाड़ तहसील में चिनाब नदी पर विकसित की जा रही एक रन-ऑफ-द-रिवर योजना है। यह परियोजना चिनाब वैली पावर प्रोजेक्ट्स (सीवीपीपी) की ओर से विकसित की जा रही है, जो नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन (एनएचपीसी, 49%), जम्मू और कश्मीर स्टेट पावर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (जेकेएसपीडीसी, 49%) और पावर ट्रेडिंग कॉरपोरेशन (पीटीसी, 2%) के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

You may also like