ताज़ा राष्ट्रीय स्पेशल

Ayodhya Ram Mandir : राम लला के VVIP दर्शन के नाम पर धोखाधड़ी, WhatsApp पर मैसेज से रहें सावधान

अयोध्या में राम मंदिर की तैयारियां जोरों पर हैं। वहीं राम लला के दर्शन के नाम पर धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। जहां WhatsApp पर Unknown नंबर से मैसेज आता है कि राम लला के VVIP दर्शन के लिए क्लिक करें। दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वीआईपी दर्शन के नाम पर जो व्यक्ति एपीके फाइल डाउनलोड करेगा, उसका मोबाइल एक्सेस ठगों के पास चला जाएगा और फिर खाता साफ हो जाएगा।

क्लिक किया तो हो जाएंगे धोखाधड़ी का शिकार

22 जनवरी का दिन भारत के लिए बेहद खास है और ठगी करने वाले इसी दिन लोगों को VIP दर्शन करने का प्रलोभन दे रहे हैं। लोगों के पास व्हॉट्सऐप पर तीन मैसेज आते हैं। पहले मैसेज में रामजन्मभूमी गृहसंपर्क अभियान APK लिखा देखा जा सकता है। ध्यान देने वाली बात यहां पर यह है कि ये मैसेज नहीं बल्कि APK फाइल है, भूल से भी इस फाइल पर क्लिक न करें। कुल मिलाकर ठगी करने वाली इस तरह के मैसेज लोगों को भेज Scam कर रहे हैं, अगर आप एपीके फाइल पर गलती से भी क्लिक कर देते हैं तो आपका फोन हैक हो सकता है और बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है। लाखों लोगों के साथ ये स्कैम हो रहा है, ये मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है।

पुलिस प्रशासन सोशल मीडिया पर रख रहा नज़र

गृह मंत्रालय ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है। आमजन को जागरूक करने के लिए मंत्रालय के भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र ने वीडियो भी जारी किया है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की साइबर क्राइम यूनिट पुलिस उपायुक्त डा. हेमंत तिवारी का कहना है कि सोशल मीडिया पर नजर रखी जा रही है। बता दें कि रिपोर्ट करने के लिए चैटबॉक्स में ऊपर की तरफ राइट साइड में थ्री डॉट मैन्यू पर टैप करें, इसके बाद More ऑप्शन पर क्लिक करें, जहां आपको रिपोर्ट ऑप्शन नजर आएगा।

You may also like