ताज़ा पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

राम मंदिर 5 एकड़ में बाकी 65 एकड़ में बन रहे यह अदभुत भवन और मंदिर

Ram Mandir Ayodhya Dham

अयोध्या में भगवान श्री राम की जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण का कार्य 5 एकड़ भूमि पर हो रहा है। जबकि कल 70 एकड़ जमीन पर निर्माण कार्य किया जाना है। आईए जानते हैं विस्तार से बाकी 65 एकड़ भूमि पर क्या-क्या निर्माण कार्य चल रहा है।

Ayodhya News: श्री राम जन्मभूमि अयोध्या पर निर्मित हो रहे राम मंदिर का उद्घाटन तो इसी महीने 22 जनवरी को हो जाएगा। इसके बाद आम श्रद्धालु और भक्त गर्भ गृह में रामलला के दर्शन कर पाएंगे। लेकिन पूरा निर्माण कार्य खत्म होने में अधिक कम से कम ढाई से तीन वर्ष का समय लगने का अनुमान किया जा रहा है। श्री राम जन्मभूमि परिसर में 5 एकड़ जमीन पर मुख्य मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है। जबकि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने आसपास की जमीनों को खरीद लिया था और यह 70 एकड़ भूमि है जिस पर निर्माण कार्य किया जाना है।

बाकी के 65 एकड़ भूमि पर जिन मंदिरों और भवनों का निर्माण कार्य चल रहा है उनमें सीता कूप और सीता रसोई का निर्माण हो रहा है। इसके अलावा अनुष्ठान मंडप, कल्याण मंडप, यज्ञ मंडप, प्रशासनिक भवन, भोजशाला और गौशाला का भी निर्माण हो रहा है। मंदिर परिसर में ही अशोक वाटिका , पुष्प वाटिका, नक्षत्र वाटिका, दूर्वा वाटिका, आगमन मार्ग, चौक, संग्रहालय और पुस्तकालय के साथ ही अंगद टीला, कुंड और मंडप, नल की टीला, रामलीला मैदान, राम कथा सरोवर, रंगशाला, श्री राम वाटिका, धर्मशाला, लक्ष्मण वाटिका, लव कुश कुंज और दीप स्तंभ का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इसमें से जटायू मंदिर का निर्माण भी किया जाना है।

You may also like