स्पेशल

Gyanvapi Masjid case : ज्ञानवापी मस्जिद -शृंगार गौरी प्रकरण में हिंदू पक्ष की दस प्रमुख दलीलें जो सुनवाई के दौरान रहीं चर्चा में

वाराणसी [देवेन्‍द्र नाथ सिंह]। ज्ञानवावी मस्जिद और श्रृंगार गौरी मामले में मुस्लिम पक्ष की दलीलों के बाद हिंदू पक्ष की ओर से तीन दिनों तक अदालत में जोरदार ढ़ंग से हिंदू मंदिर होने के पक्ष को मजबूती से रखा गया है। इसके साथ ही हिंदू पक्ष के वकील अब काशी विश्‍वनाथ परिक्षेत्र में मौजूद ज्ञानवापी क्षेत्र को पूरी तरह से हिंदू मान्‍यताओं का क्षेत्र साबित करने वाले तथ्‍यों को सामने रख रहे हैं।

वहीं हिंदू पक्ष की ओर से अपने दावों के समर्थन में अदालत में शुक्रवार को लगातार चौथे दिन वकील हरिशंकर जैन दलील रख रहे हैं। इसके पूर्व तीन दिनों तक उन्‍होंने हिंदू पक्ष की ओर से अदालत को स्‍पष्‍ट किया है कि-

1-  जहां पर प्राण प्रतिष्‍ठा होती है वह स्‍थल का स्‍वामित्‍व अनंत काल तक नहीं ब‍दलता। इस लिहाज से यह जमीन मस्जिद या वक्‍फ की नहीं है।

2- भूखंड का आराजी संख्‍या 9130 (विवादित परिसर) पर लगातार दर्शन पूजन होता रहा है। 1993 में बैरिकेडिंग होने के तक हिंंदू देवी देवताओं की पूजा होती थी।

3- स्‍वयंभू को स्‍पष्‍ट किया कि उनकी प्राण प्रतिष्‍ठा नहीं होती वह ज्‍योतिर्लिंग होते हैं। काशी विश्‍वनाथ एक्‍ट 1993 में पूरे परिसर को बाबा विश्‍वनाथ के स्‍वामित्‍व का हिस्‍सा माना गया। एक्‍ट के खिलाफ जो फैसले हुए हैं वह शून्‍य हैं।

4- 1983 में हिंदू लॉ में भगवान के प्रकार और अधिकार को लेकर स्‍पष्‍ट व्‍याख्‍या को अदालत में पेश करते हुए समर्थन में पुराने फैसलों की नजीर पेश की है।

5- राम जानकी प्रकरण 1999 के मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के नजीर को भी सामने रखा गया। वहीं इसके अतिरिक्‍त अयोध्‍या प्रकरण को लेकर भी हिंदू पक्ष ने अदालत में दलील रखी है।

6- पूजा के लिए मूर्ति की जरूरत नहीं, हिंदू धर्म में समर्पण और निराकार मान्‍यता के अनुसार पूजन की मान्‍यता को झुठलाया नहीं जा सकता।

7- हमारे भगवान को जीवित माना जाता है। इसलिए उनकी आरती और भोग की मान्‍यता है। साथ ही सरकार इस पर कर भी लगाती है।

8- वक्‍फ सं‍पत्ति नहीं हो सकती क्‍योंकि वक्‍फ की संपत्ति का कोई मालिक होना चाहिए लेकिन इस मामले में संपत्ति हस्‍तांतरण का कोई आधार नहीं है।

9- पूर्व में दीन मोहम्‍मद केस (1937) में भी 15 गवाहों ने स्‍पष्‍ट किया था कि यहां पर पूजा अर्चना होती है। ऐसे में यहां पर मंदिर की मान्‍यता कोई नई बात नहीं है।

10- मंदिर तोड़ने के बाद किन हिस्‍साें में पूजा होती थी उसका दस्‍तावेज भी उपलब्‍ध है। लिहाजा मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाए जाने के बाद भी विध्‍वंश के बाद अशेष हिस्‍सों में हिंदू मतावलंबी पूजन करते रहे हैं।

इस प्रकार दस प्रमुख बिंदुओं में हिंदू पक्ष की ओर से ज्ञानवापी मस्जिद के हिंदू मंदिर होने के दावों को पेश किया है। इसके पूर्व भी हिंदू पक्ष की ओर से तमाम बिंदुओं और दावों के साथ अदालत में याचिका दाखिल की गई थी। इसके बाद मुस्लिम पक्ष ने उन बिंदुओं पर अपनी दलील रखी। इसके बाद से तीन दिनों से लगातार हिंदू पक्ष की ओर से वकील हरिशंकर जैन अदालत में दलील रख रहे हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार को हिंदू पक्ष की ओर से अदालत में हरिशंकर जैन शेष बिंदुओं को भी सामने पेश कर रहे हैं।

15 Comments
  1. Zjonsa 2 months ago

    order terazosin online – avodart online order priligy oral

  2. Krtari 1 month ago

    purchase trileptal – order oxcarbazepine pills buy generic levoxyl

  3. Mmhdbf 1 month ago

    purchase imusporin eye drops – cyclosporine tubes colcrys usa

  4. Auphfr 1 month ago

    order lactulose bottless – buy betahistine 16mg for sale betahistine online buy

  5. Nchvbk 1 month ago

    order calcort for sale – purchase deflazacort how to buy brimonidine

  6. Feunvw 4 weeks ago

    buy cheap generic besifloxacin – besifloxacin price buy sildamax online cheap

  7. Khhyww 4 weeks ago

    gabapentin 600mg oral – buy gabapentin pills for sale cheap sulfasalazine 500 mg

  8. Jmsyan 4 weeks ago

    buy probenecid generic – probalan for sale online order tegretol 200mg

  9. Bbodno 3 weeks ago

    buy generic celebrex – purchase indocin pills cost indocin 75mg

  10. Rqmqjh 3 weeks ago

    mebeverine 135mg price – etoricoxib generic pletal online

  11. Eznrdm 3 weeks ago

    diclofenac 50mg over the counter – aspirin online order order aspirin 75 mg

  12. Eobtnx 2 weeks ago

    purchase rumalaya pills – rumalaya medication amitriptyline 10mg generic

  13. Egqgvd 1 week ago

    buy generic mestinon – buy imuran 25mg generic buy imuran 50mg online

  14. Tyjvqm 4 days ago

    diclofenac pill – imdur pill nimodipine tablets

  15. Qbqlfw 4 days ago

    order baclofen 25mg sale – cheap ozobax piroxicam 20 mg over the counter

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like