ताज़ा राष्ट्रीय स्पेशल

Manipur में महसूस किए गए भूकंप के झटके, सहम कर घर से निकले लोग

Manipur Earthquake

मणिपुर में आज सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने जानकारी साझा करते हुए कहा कि मणिपुर के उखरुल के पास भूकंप झटके लगे है, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.9 दर्ज की गई है। भूकंप सुबह करीब 6:56 मिनट पर आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) ने बताया कि मणिपुर के उखरुल में ये भूकंप आया, लेकिन कम तीव्रता होने के चलते कोई जान माल के नुकसान की खबर नहीं है।

क्यों आता है भूकंप

पृथ्वी के अंदर सात प्लेट्स हैं, जो लगातार घूम रही हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं। जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। नीचे की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है। डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

भूकंप आने पर क्या करें

भूकंप आने के वक्त यदि आप घर में हैं तो फर्श पर बैठ जाएं। मज़बूत टेबल या किसी फर्नीचर के नीचे पनाह लें। टेबल न होने पर हाथ से चेहरे और सिर को ढक लें। घर के किसी कोने में चले जाएं और कांच, खिड़कियों, दरवाज़ों और दीवारों से दूर रहें। बिस्तर पर हैं तो लेटे रहें, तकिये से सिर ढक लें। आसपास भारी फर्नीचर हो तो उससे दूर रहें। लिफ्ट का इस्तेमाल करने से बचें, पेंडुलम की तरह हिलकर दीवार से टकरा सकती है लिफ्ट और बिजली जाने से भी रुक सकती है। कमज़ोर सीढ़ियों का इस्तेमाल न करें, आमतौर पर इमारतों में बनी सीढ़ियां मज़बूत नहीं होतीं। झटके आने तक घर के अंदर ही रहें और झटके रुकने के बाद ही बाहर निकलें।

You may also like