ताज़ा पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

राहुल गांधी अमेठी से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव! स्मृति ईरानी से होगा मुकाबला

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. स्थानीय कांग्रेस नेता ने संकेत दिया है कि शीघ्र ही पार्टी नेतृत्व की ओर से राहुल गांधी की उम्मीदवारी का ऐलान किया जाएगा. यदि राहुल गांधी अमेठी से उम्मीदवार घोषित किए जाते हैं, तो केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से मुकाबला तय है.

कांग्रेस के नेता राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस के एक आला नेता ने यह संकेत दिया है. यदि कांग्रेस नेता का दावा पक्का रहा तो अमेठी में लोकसभा चुनाव में महामुकाबला होने के आसार हैं. राहुल गांधी यदि अमेठी से उम्मीदवार बनते हैं तो केंद्रीय मत्री और बीजेपी नेता स्मृति ईरानी से होना लगभग तय है. राहुल गांधी ने साल 2002 से कई बार अमेठी से प्रतिनिधित्व किया है. कांग्रेस जिला अध्यक्ष प्रदीप सिंघल ने दिल्ली में एक बैठक से लौटने के बाद कहा कि अमेठी के लिए राहुल गांधी की उम्मीदवारी की आधिकारिक घोषणा जल्द ही की जाएगी. हालांकि केंद्रीय नेतृत्व की पुष्टि का इंतजार है.

सिंघल की घोषणा के बावजूद पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व की ओर से गांधी की उम्मीदवारी को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक, जहां आम तौर पर ऐसे निर्णयों को अंतिम रूप दिया जाता है. अभी बुलाई जानी बाकी है.

साल 2019 में स्मृति ईरानी से पराजित हुए थे राहुल गांधी

परिणामस्वरूप, जबकि सिंघल की पुष्टि स्थानीय स्तर पर महत्व रखती है, केंद्रीय नेतृत्व से आधिकारिक पुष्टि अभी भी लंबित है. कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का अमेठी से पुराना राजनीतिक जुड़ाव है, उन्होंने 2002 से 2019 तक संसद में इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है.

हालांकि, 2019 के आम चुनावों में उन्हें भाजपा की स्मृति ईरानी के हाथों हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद, गांधी ने केरल के वायनाड से लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की.

एक स्थानीय पार्टी नेता द्वारा अमेठी में राहुल गांधी की उम्मीदवारी का दावा कांग्रेस पार्टी के भीतर उनकी राजनीतिक व्यस्तताओं और भविष्य की योजनाओं को लेकर चल रही अटकलों को और हवा दी है.

बता दें राहुल गांधी फिलहाल भारत जोड़ो, न्याय यात्रा कर रहे हैं और इस यात्रा के दौरान वह लगातार बीजेपी सरकार और केंद्र सरकार पर हमला बोल रहे हैं. वहीं, भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली सूची में 195 उम्मीदवारों का ऐलान किया है, लेकिन कांग्रेस की ओर से अभी तक किसी भी उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया गया है.

राहुल गांधी को तेलंगाना से उम्मीदवार बनाने का प्रस्ताव

तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी, उपमुख्यमंत्री मल्लू भट्टी विक्रमार्क के साथ-साथ मंत्री पोंगुलेटी श्रीनिवास रेड्डी ने पिछले महीने सोनिया गांधी से खम्मम से चुनाव लड़ने के मुद्दे पर विचार करने को कहा था. हालांकि, सोनिया गांधी ने अपने स्वास्थ्य की स्थिति को देखते हुए विनम्रतापूर्वक इस प्रस्ताव पर विचार करने से इनकार कर दिया.

अब पार्टी नेताओं की ओर से राहुल गांधी चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया है. स्थानीय पार्टी खम्मम या भुवनागिरी से राहुल गांधी को उम्मीदवार बनाने का प्रस्ताव दिया है. बता दें कि हाल में तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनी है और वायनाड में एलडीएफ ने अपना उम्मीदवार उतारा है. ऐसे में कांग्रेस की ओर से एक सुरक्षित सीट की तलाश की जा रही है.

You may also like