पॉलिटिक्स

Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा में अन्य राजनीतिक दलों को शामिल होने का दिया प्रस्ताव, रणनीति पर हुआ मंथन

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। देश में सांप्रदायिक नफरत और बंटवारे के गहराते माहौल को देखते हुए कांग्रेस कन्याकुमारी से कश्मीर तक की अपनी प्रस्तावित भारत जोड़ो यात्रा को दो अक्टूबर से पहले ही शुरू करने की संभावनाओं पर विचार कर रही है। पार्टी नेतृत्व ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षों के साथ गुरूवार को हुई बैठक में यात्रा की रूपरेखा से लेकर इसे जल्द शुरू करने की रणनीति पर चर्चा की।

बैठक के बाद पार्टी ने एलान किया कि भाजपा के भारत तोड़ो का जवाब देने के लिए कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा अब पूरी तरह पदयात्रा होगी। करीब 150 दिनों तक चलने वाली कांग्रेस की यह पदयात्रा 12 राज्यों ओर दो केंद्र शासित प्रदेशों से होते हुए 3500 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

भाजपा और मोदी सरकार के खिलाफ कांग्रेस के अब तक के सबसे बड़े जनसंपर्क अभियान से जुड़ने के लिए पार्टी ने समान विचाराधारा वाले दलों को इसमें शामिल होने का भी प्रस्ताव दिया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षों के साथ भारत जोड़ो यात्रा के संचालन के लिए बनाई गई पार्टी की केंद्रीय समिति की बैठक के बाद इसके अध्यक्ष दिग्विजय सिंह और पार्टी के संचार महासचिव जयराम रमेश ने संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में अन्य राजनीतिक दलों और सिविल सोसाइटी को इसमें शामिल होने का खुला प्रस्ताव दिया।

जयराम ने कहा कि बेशक यह कांग्रेस पार्टी की पदयात्रा होगी मगर जिस तरह आज देश का सामाजिक ताना-बाना और लोकतंत्र खतरे में है उसे देखते हुए हम समान विचारधारा वाले सभी राजनीतिक दलों और सिविल सोसाइटी से अपील करते हैं कि वे भी हमारी पदयात्रा में शामिल हों।

उन्होंने कहा कि संसद में शब्दों को असंसदीय घोषित कर हमारी बोली पर पाबंदी लगाई जा रही है। भाषा, धर्म, जाति, खानपान के आधार पर समाज में विभाजन कर उसे तोड़ा जा रहा है और भाजपा की इस विभाजनकारी नीति के खिलाफ कांग्रेस का जवाब है भारत जोड़ो की यात्रा।

कांग्रेस के उदयपुर नव संकल्प शिविर में सोनिया गांधी ने दो अक्टूबर से भारत जोड़ो यात्रा निकालने की घोषणा की थी लेकिन गुरूवार की बेठक में देश के मौजूदा हालातों को देखते हुए इसे पहले शुरू करने पर चचा हुई।

दिग्विजय सिंह ने कहा कि मोदी सरकार और भाजपा हमारे लोकतंत्र, संविधान, राष्ट्र की संस्थाओं और सामाजिक ताने-बाने पर बार-बार जिस तरह उग्र हमले कर रही है उसे देखते हुए यात्रा को निर्धारित तिथि से पहले शुरू करने की संभावनाओं पर विचार किया जा रहा है। प्रदेश कांग्रेस इकाईयों को इसके लिए तैयारी करने को कहा गया है और उनका जवाब आते ही पदयात्रा शुरू करने की तारीखें घोषित कर दी जाएगी।

जयराम रमेश ने कहा कि गुरूवार की बैठक में अहम फैसला यह हुआ कि अब भारत जोडो यात्रा पूरी तरह पदयात्रा होगी। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के इसमें शामिल होने के सवाल पर दिग्जिवजय और जयराम दोनों ने कहा कि इसमें कांग्रेस पार्टी का पूरा नेतृत्व और कार्यकर्ता भाग लेगा। इस यात्रा से पहले नौ से 15 अगस्त के बीच कांग्रेस देश के हर जिले में आजादी के 75 साल पूरा होने के मौके पर 75 किलोमीटर की पदयात्रा का आयोजन करेगी।
15 Comments
  1. Wfmdnb 2 months ago

    buy hytrin without prescription – priligy 60mg without prescription priligy without prescription

  2. Gqsyga 1 month ago

    buy trileptal 300mg pill – order trileptal 600mg pill levoxyl drug

  3. Mdlrsi 1 month ago

    order lactulose bottless – order lactulose betahistine for sale

  4. Layayj 1 month ago

    order imusporin for sale – purchase cyclosporine generic colchicine 0.5mg without prescription

  5. Nrbsof 1 month ago

    deflazacort for sale – alphagan cost how to get brimonidine without a prescription

  6. Qnwjpf 4 weeks ago

    buy besivance generic – carbocisteine oral how to get sildamax without a prescription

  7. Yeevtg 4 weeks ago

    buy gabapentin tablets – order sulfasalazine without prescription how to get azulfidine without a prescription

  8. Xmmdvw 4 weeks ago

    buy probenecid 500mg pills – order benemid 500mg sale generic carbamazepine

  9. Wdiwkx 3 weeks ago

    celecoxib sale – cheap urispas indocin 50mg without prescription

  10. Xuangs 3 weeks ago

    purchase colospa generic – order colospa 135mg pills oral pletal 100 mg

  11. Tjfklm 2 weeks ago

    purchase voltaren – buy aspirin 75mg pills order aspirin generic

  12. Huxdjm 2 weeks ago

    buy rumalaya online cheap – order rumalaya pills purchase endep online cheap

  13. Hmgbgq 1 week ago

    oral pyridostigmine 60 mg – order sumatriptan 25mg generic azathioprine

  14. Wsqsdp 4 days ago

    buy voveran online – generic isosorbide 20mg cost nimotop

  15. Qrqztp 3 days ago

    baclofen 25mg tablet – piroxicam 20mg price feldene medication

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like