शेयर बाजार

कमोडिटी कराएगी कमाई, पूरे निवेश पर जोखिम भी होगा कम

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सैकड़ों साल पहले जब करंसी का चलन नहीं था तब लोग सामान के बदले सामान का सौदा करते थे जिसे बार्टर सिस्टम कहा जाता है। इसमें अनाज, खाद्य सामान, जानवर, धातुएं सहित कई अन्य वस्तुओं के आपस में सौदे शामिल थे । इस दौर में सामान या सेवा ही करंसी के रूप में इस्तेमाल होते थे। हालांकि समय के साथ करंसी सिस्टम के मजबूत होने और इससे कारोबार में आसानी की वजह से हर सौदा करंसी में होने लगा। इसका फायदा ये निकला कि कारोबारी सामान और सेवाओं को अलग अलग वर्गीकृत करने में सफल हुए क्योंकि वो करंसी की वजह से इनका अपना मूल्य निर्धारित कर सकते थे। इसी प्रक्रिया के तहत आम लोगों की जरूरत से जुड़े सामान जिनका मूल्य निर्धारण तौल या माप कर किया जा सकता है, के लिए एक अलग बाजार विकसित हुआ। इन सभी सामानों को कमोडिटी कहा गया और जहां कमोडिटी का कारोबार होता है उसे commodity market कहा गया।

आज ही शुरू करें अपना शेयर मार्केट का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3b1BKeX

क्या होती है कमोडिटी?

आम भाषा में commodity रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाले उन सभी वस्तुओं या सामान को कहते हैं जिसकी खरीद या बिक्री की जा सके। कमोडिटी का आम जिंदगी में सीधा इस्तेमाल हो सकता है जैसे खाद्यान्न या फिर ये किसी अन्य जरूरी उत्पाद को तैयार करने में इस्तेमाल किए जा सकते हैं जैसे कच्चा तेल। इसमें गेहूं से लेकर दालों तक खाद्य तेल से लेकर कच्चे तेल तक और सोने से लेकर कोयला तक शामिल हैं।

कितनी तरह की होती है कमोडिटी

Commodity को 4 वर्गों में रखा जा सकता है इसमें खाद्य पदार्थ यानि जिसे खाने पीने के लिए इस्तेमाल किया जाए. दूसरा कीमती धातु का वर्ग है इसमें उन धातुओं को रखा जाता है जिनका उपलब्धता कम है और सप्लाई के मुकाबले बेहद ऊंची डिमांड की वजह से जिनकी कीमतें काफी ज्यादा है. ऊंची कीमत की वजह से इन्हें निवेश का विकल्प भी माना जाता है इसमें सोना, चांदी प्लेटिनम आते हैं. तीसरा वर्ग बेस मेटल का होता है. ये भी धातुएं हैं लेकिन इनकी उपलब्धता अधिक है और इनकी मांग आम तौर पर औद्योगिक जरूरतों के आधार पर तय होती है. चौथी वर्ग एनर्जी का है. इसमें वो कमोडिटी आती हैं जिसका इस्तेमाल ऊर्जा के उत्पादन के लिए किया जाता है. इस वर्ग में कच्चा तेल या क्रूड ऑयल और नेचुरल गैस का कारोबार होता है।

कमोडिटी मार्केट में निवेश क्यों है जरूरी?

बाजार के जानकार हमेशा सलाह देते हैं कि किसी भी निवेशक को अपने पोर्टफोलियों में विविधता रखनी चाहिए। Stock के मुकाबले कमोडिटी मार्केट में निवेश पोर्टफोलियो के लिए एक अलग संभावनाएं पैदा करता है। जैसे शेयर बाजार में गिरावट के साथ बड़े निवेशक कीमती धातुओं में निवेश बढ़ाने लगते हैं क्योंकि सोने को अनिश्चितता के बीच सुरक्षा देने वाला निवेश विकल्प माना जाता है। वहीं लंबी अवधि में सोने ने महंगाई से बेहतर प्रदर्शन किया है। ऐसे में अपने निवेश का जोखिम घटाने और कमोडिटी बाजार की बढ़ती संभावनाओं का फायदा उठाने के लिए निवेशकों को commodity को भी अपने पोर्टफोलियो में शामिल करना चाहिए. हालांकि कमोडिटी मार्केट में हर निवेश की तरह अपने जोखिम भी होते हैं. लेकिन आप एक एक्सपर्ट की मदद से कमोडिटी मार्केट से अच्छी कमाई कर सकते हैं. 5paisa आपको कमोडिटी मार्केट से कमाई के तरीके सीखने में मदद करता है। जिससे आप अपने पोर्टफोलियो का विस्तार कर लाभ कमाने के नए बाजारों तक पहुंच सकते हैं ।

अगर आप भी बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो 5paisa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां इन्वेस्टिंग न तो सिर्फ ईजी पर रिवॉर्डिंग भी है। DJ2100 – Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

9,706 Comments