ताज़ा पॉलिटिक्स राष्ट्रीय

रामलला के चेहरे की पहली तस्वीर आई, आज से अस्थाई मंदिर में बंद होंगे रामलला के दर्शन

अयोध्या में राम मंदिर में भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान 16 जनवरी से शुरू हो गए हैं। 22 जनवरी को अयोध्या में नवनिर्मित श्रीराम मंदिर में भगवान के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा होगी। राम भक्तों को इस घड़ी का बेसब्री से इंतजार है। इससे पहले भगवान राम की मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित कर दिया गया है।

अयोध्या में राम मंदिर में भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान 16 जनवरी से शुरू हो गए हैं। आज यानी 19 जनवरी की सुबह औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास और शाम को धान्याधिवास होगा। 20 जनवरी की सुबह शर्कराधिवास, फलाधिवास और शाम को पुष्पाधिवास, 21 जनवरी की सुबह मध्याधिवास और शाम को शय्याधिवास होगा, 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा होगी।

संगम तट पर 100 फीट ऊंचाई पर जल रही है श्रीराम नाम की अखंड ज्योति
संगम तट पर स्थित देवरहा बाबा तपोस्थली पर श्रीराम नाम की ज्योति कई वर्षों से लगातार जल रही है। चाहे भीषण बाढ़ हो या रेतिला मैदान इस अखंड ज्योति की लौ आज तक कम नहीं हुई है। शास्त्री पुल से गुजरने वाले लोग इसका दर्शन करते हुए जाते हैं। साथ ही माघ मेले में पहुंचने वाले भक्त भी इसके दर्शन के लिए पहुंचते हैं।

रामलला के चेहरे की पहली तस्वीर आई, आज से अस्थाई मंदिर में बंद होंगे रामलला के दर्शन
अयोध्या में 16 जनवरी से शुरू हुए प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का शुक्रवार 19 जनवरी को चौथा दिन है। आज शाम से अस्थाई मंदिर में रामलला के दर्शन बंद हो जाएंगे। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के बाद नए मंदिर में 23 जनवरी से श्रद्धालुओं को दर्शन मिलेंगे। रामलला के चेहरे की पहली तस्वीर सामने आई है।

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा का जायजा लिया
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंच चुके हैं। उन्होंने सबसे पहले हनुमानगढ़ी के दर्शन किए और फिर रामलला के दरबार में हाजिरी लगाई। इस दौरान सीएम योगी ने राम मंदिर परिसर का भ्रमण भी किया। सीएम राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों का जायजा लिया। 9 साल के आध्यात्मिक वक्ता अभिनव अरोड़ा अयोध्या पहुंचे। उन्होंने कहा, ”मैं बहुत खुश, उत्साहित और गौरवान्वित हूं, जैसा कि देश का हर हिंदू है। इतने सालों के इंतजार के बाद आखिरकार राम मंदिर बन रहा है। मेरी नजर वे भाग्यशाली हैं कि उन्हें राम मंदिर का निर्माण होते देखने को मिला। भगवान राम अब तक एक तंबू में रह रहे थे, यह बहुत खुशी का अवसर है कि आखिरकार हमारे भगवान को अपना मंदिर मिल रहा है।”

सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुली गाड़ी में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का किया दौरा
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या पहुंचो। खुली कार में बैठकर अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का दौरा किया। 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह के व्यवस्‍थाओं का निरीक्षण किया। अयोध्या में जन्मभूमि स्थित राम मंदिर में भगवान राम लला की मूर्ति का प्रवेश हो चुका है. आज दोपहर 1:20 बजे यजमान द्वारा प्रधान संकल्प होने पर वेदमन्त्रों की ध्वनि से वातावरण मंगलमय हुआ. आज 19 जनवरी सुबह 9 बजे अरणिमन्थन से अग्नि प्रकट होगी. उसके पहले गणपति आदि स्थापित देवताओं का पूजन, द्वारपालों द्वारा सभी शाखाओं का वेदपारायण, देवप्रबोधन, औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास, कुण्डपूजन, पञ्चभूसंस्कार होगा. अरणिमन्थन द्वारा प्रकट हुई अग्नि की कुंड में स्थापना, ग्रहस्थापन, असंख्यात रुद्रपीठस्थापन, प्रधानदेवतास्थापन, राजाराम – भद्र – श्रीरामयन्त्र – बीठदेवता – अङ्गदेवता – आवरणदेवता – महापूजा, वारुणमण्डल, योगिनीमण्डलस्थापन, क्षेत्रपालमण्डलस्थापन, ग्रहहोम, स्थाप्यदेवहोम, प्रासाद वास्तुश्शान्ति, धान्याधिवास सायंकालिक पूजन और आरती होगी।

You may also like