ताज़ा पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

मोदी सरकार ने किसानों को दिया होली का तोहफा, बैंक खातों में भेजे 21,000 करोड़ रुपये

पीएम ने कहा कि सिर्फ एक ‘क्लिक’ से पीएम किसान सम्मान निधि के तहत नौ करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में सीधे 21,000 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए गए. ‘यही मोदी की गारंटी है.’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने होली से पहले बड़ा तोहफा दिया है. उन्होंने पूर्वी महाराष्ट्र के विदर्भ में यवतमाल जिले में एक आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत धनराशि वितरित की.इसके तहत मोदी सरकार ने किसानों के बैंक खाते में किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Yojana 16th Installment) जारी की और किसानों के खातों में 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि हस्तांतरित किए, जिससे 11 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों को तीन लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम ट्रांसफर किए गए.

पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार पर हमला बोला और कहा कि जब उन्होंने (2004 से 2014 तक कांग्रेस के नेतृत्व वाली संप्रग सरकार में) कृषि विभाग संभाला था, तो किसानों के लिए वित्तीय पैकेज की घोषणा की गई, लेकिन धन को लाभार्थियों तक पहुंचने से पहले ही अन्यत्र ठिकाने लगा दिया गया.

पीएम मोदी ने 1980 के दशक में तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी द्वारा दिए गए एक बयान का संदर्भ में टिप्पणी की. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकारों के दौरान जब केंद्र सरकार से कल्याणकारी योजनाओं के लिए एक रुपया जारी होता था, तब केवल 15 पैसे ही इच्छित लाभार्थी  (PM Kisan Beneficiary) तक पहुंचते थे .लेकिन हमारी सरकार लोगों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है.

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) एक केंद्रीय योजना है, जिसमें भारत सरकार सौ प्रतिशत योगदान देती है. यह योजना एक दिसंबर, 2018 से चालू है. इस योजना के तहत, जिन किसानों के पास खेत हैं, उन्हें तीन समान किस्तों में हर साल 6,000 रुपये दिए जाते हैं. यह धनराशि सीधे उनके बैंक खातों में भेजी जाती है.

You may also like