ताज़ा पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

प्राण प्रतिष्ठा का चौथा दिन, उत्सवों से रामनगरी सराबोर

ram lala
राम मंदिर में भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान 16 जनवरी से शुरू हो गए हैं। 22 जनवरी को अयोध्या में नवनिर्मित श्रीराम मंदिर में भगवान के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा होगी। राम भक्तों को इस घड़ी का बेसब्री से इंतजार है। इससे पहले भगवान राम की मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित कर दिया गया है।

अयोध्या में राम मंदिर में भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान 16 जनवरी से शुरू हो गए हैं। आज यानी 19 जनवरी की सुबह औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास और शाम को धान्याधिवास होगा। 20 जनवरी की सुबह शर्कराधिवास, फलाधिवास और शाम को पुष्पाधिवास, 21 जनवरी की सुबह मध्याधिवास और शाम को शय्याधिवास होगा, 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा होगी।

January 19, 2024, 10:25 AM
Ram Mandir Live: विघ्न-बाधा से बचने को राम की पैड़ी पर दुरदुरिया पूजन

रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान किसी भी प्रकार की विघ्न – बाधा न आए इसके लिए राम की पैड़ी पर एक साथ चार हजार महिलाओं ने दुरदुरिया पूजन का कार्यक्रम किया। वशिष्ठ सेवा फाउंडेशन के तत्वाधान में हुए कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक की पत्नी नम्रता पाठक ने भी सहभागिता निभाई।

January 19, 2024, 09:25 AM
आध्यात्मिक गुरु श्रीश्री ने कहा- यह हमारी सभ्यता के लिए महान क्षण

श्रीश्री ने कहा, “यह हमारी सभ्यता के लिए, पूरे देश के लिए एक महान क्षण है, एक ऐसा क्षण जिसका लोग पिछले 500 वर्षों से इंतजार कर रहे थे। यह लोगों के लिए उस भावना को बाहर निकालने का समय है जिसे वे वर्षों से दबा कर रखे हुए हैं।”

अयोध्या में जन्मभूमि स्थित राम मंदिर में भगवान राम लला की मूर्ति का प्रवेश हो चुका है. आज दोपहर 1:20 बजे यजमान द्वारा प्रधान संकल्प होने पर वेदमन्त्रों की ध्वनि से वातावरण मंगलमय हुआ. आज 19 जनवरी सुबह 9 बजे अरणिमन्थन से अग्नि प्रकट होगी. उसके पहले गणपति आदि स्थापित देवताओं का पूजन, द्वारपालों द्वारा सभी शाखाओं का वेदपारायण, देवप्रबोधन, औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास, कुण्डपूजन, पञ्चभूसंस्कार होगा. अरणिमन्थन द्वारा प्रकट हुई अग्नि की कुंड में स्थापना, ग्रहस्थापन, असंख्यात रुद्रपीठस्थापन, प्रधानदेवतास्थापन, राजाराम – भद्र – श्रीरामयन्त्र – बीठदेवता – अङ्गदेवता – आवरणदेवता – महापूजा, वारुणमण्डल, योगिनीमण्डलस्थापन, क्षेत्रपालमण्डलस्थापन, ग्रहहोम, स्थाप्यदेवहोम, प्रासाद वास्तुश्शान्ति, धान्याधिवास सायंकालिक पूजन और आरती होगी।

January 19, 2024, 08:20 AM
रामलला को गर्भ गृह में स्थापित
तीसरे दिन के कार्यक्रम के अनुसार रामलला को गर्भ गृह में स्थापित कर दिया गया है। इसकी तस्वीर भी सामने आई है।

January 19, 2024, 08:15 AM
पीएम मोदी बोले- भारत के हर हिस्से में प्रभु श्रीराम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के हर हिस्से में प्रभु श्रीराम के प्रति भक्ति है। हर भाषा में भी आपको उन्हें समर्पित कई भजन मिल जाएंगे। पीएम मोदी ने अपनी सोशल मीडिया अकाउंट पर नमिता अग्रवाल का गाया भगवान श्रीराम का उड़िया भक्ति भजन ‘अयोध्या नगरी नाचे रमनकु पाई’ भी साझा किया। इसे सरोज रथ ने संगीतबद्ध किया है। मोदी लगातार अलग अलग भाषाओं में प्रभु श्रीराम की भक्ति में की गई प्रस्तुतियों को साझा कर रहे हैं।
January 19, 2024, 08:10 AM
Ram Mandir Live: 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी

अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की वजह से 22 जनवरी को देशभर में केंद्र सरकार के सभी कार्यालय आधे दिन के लिए बंद रहेंगे। कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में ये जानकारी दी गई।आदेश के मुताबिक, दोपहर ढाई बजे तक सभी दफ्तर बंद रहेंगे।

January 19, 2024, 08:05 AM
श्रीराम जन्मभूमि मंदिर पर डाक टिकट जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीराम जन्मभूमि मंदिर पर स्मारक डाक टिकट जारी किया है। पीएम मोदी ने कुल 6 डाक टिकट जारी किए हैं। इनमें राम मंदिर, भगवान गणेश, हनुमान, जटायु, केवटराज और मां शबरी के डाक टिकट शामिल हैं. टिकटों पर राम मंदिर, मंगल भवन अमंगल हारी चौपाई, सूर्य, सरयू नदी और मंदिर के साथ उसके आसपास की मूर्तियों की आकृति बनाई गई है। इन डाक टिकटों में पांच तत्वों को शामिल किया गया है.

January 19, 2024, 08:00 AM
UP ATS ने हिरासत में लिए 3 संदिग्ध

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पहले UP ATS ने 3 संदिग्धों को हिरासत में लिया है। कनाडा में मारे गए सुक्खा दुनके और अर्श डल्ला गैंग से इनका कनेक्शन होने का शक है। फिलहाल यूपी-एटीएस और खुफिया एजेंसियां पूछताछ कर रही हैं।

You may also like