ताज़ा पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

देश में कब होंगे लोकसभा चुनाव, चीफ इलेक्शन कमीशन ने बताया

लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा अगले महीने यानी मार्च में हो सकती है। इससे पहले शनिवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हम चुनाव के लिए तैयार हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर देशभर में सरगर्मियां तेज हो गई है। सत्ताधारी भाजपा से लेकर तमाम पक्ष और विपक्ष की पार्टियां चुनावी तैयारियों में जुटी हुई है। इसी बीच मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार से जब शनिवार को चुनाव की तारीखों को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, हम तैयार हैं और सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है।

शनिवार को चुनाव आयोग के मुख्य आयुक्त राजीव कुमार ने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि मैं चुनाव आयोग की ओर से कहना चाहता हूं कि हम आम चुनाव और ओडिसा के विधानसभा चुनाव कराने के लिए तैयार हैं। चुनाव सम्बन्धी तैयारियां पूरी हो चुकी है।

मार्च में हो सकती है चुनाव की घोषणा

गौरतलब है कि चुनाव आयोग मार्च में लोकसभा चुनाव की घोषणा कर सकता है। माना जा रहा है कि अप्रैल और मई में सात से आठ चरण में मतदान हो सकते हैं। मई में ही चुनावी नतीजे भी आ सकते हैं। 16 जून 2024 को 17 वीं लोकसभा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है।

बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव में 9 चरणों में मतदान हुआ था, जबकि साल 2019 में हुए आम चुनावों में 7 चरणों में ही मतदान संपन्न हो गए थे। इस बार चुनाव कितने चरणों में होंगे, इस पर आयोग को फैसला कानून-व्यवस्था, संसाधनों की उपलब्धता और कई तथ्यों को ध्यान में रखकर लेना है।

भाजपा को 370 सीटें जीताने की अपील

लोकसभा चुनाव 2024 में मुख्य मुकाबला भाजपा के नेतृत्व वाली NDA और कांग्रेस के नेतृत्व वाली ‘इंडिया’ गठबंधन के बीच है। हाल ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा को 370 और NDA को 400+ सीटें जीताने की अपील की है।

You may also like