ताज़ा पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

झारखंड के नए सीएम बने चंपई सोरेन, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

चंपई सोरेन झारखंड के सीएम बन गए हैं। झारखंड में 23 साल में 11 बार सीएम बदले गए हैं। वे झारखंड के 12वें सीएम है। गवर्नर CP राधाकृष्णन ने आज शुक्रवार को दोपहर 12.20 बजे शपथ दिलाई। बता दें कि अर्जुन मुंडा और शिबू सोरेन तीन-तीन बार मुख्यमंत्री बने। रघुवर दास एकमात्र ऐसे सीएम रहे जिन्होंने पांच साल का अपना कार्यकाल कंप्लीट किया है। चंपई सोरेन के साथ कांग्रेस और राजद कोटे से एक- एक मंत्री ने शपथ ली। कांग्रेस के आलमगीर आलम और राजद के सत्यानंद भोक्ता के नाम शामिल हैं। इसी के साथ सरकार को 10 दिन में भीतर-भीतर बहुमत साबित करना होगा।

ट्वीट देखने के लिए क्लिक करें-

गुरुजनों का आशिर्वाद लेने पहुंचे थे चंपई सोरेन

शिबू सोरेन से मुलाकात के बाद चंपई सोरेन ने कहा, ‘मैं शपथ लेने से पहले गुरुजी शिबू सोरेन और माताजी रूपी सोरेन का आशीर्वाद लेने यहां आया था। वो मेरे आदर्श हैं। मैं झारखंड आंदोलन में शामिल हुआ था और मैं उनका शिष्य हूं। मैं राज्य के लोगों के उत्थान के उनके सिद्धांतों के साथ काम करता हूं। इसलिए मैं दिशोम गुरु का आशीर्वाद लेने आया हूं।

कौन हैं नए सीएम चंपई सोरेन

चंपई सोरेन सरायकेला-खरसावां जिले स्थित जिलिंगगोड़ा गांव के रहने वाले हैं। उनका पिता का नाम सिमल सोरेन है, जो कि खेती किसानी किया करते थे। चंपई चार बच्चों में बड़े बेटे हैं। 10वीं क्लास तक सरकारी स्कूल से चंपई ने पढ़ाई लिखाई की। इस बीच उनका विवाह कम उम्र में ही मानको से कर दिया गया। शादी के बाद चंपई के 4 बेटे और तीन बेटियां हुईं।

हेमंत सोरेन को सुप्रीम कोर्ट से झटका

झारखंड में सियासी हलचल लगातार जारी है। वहीं पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है, कोर्ट ने कहा कि आपको पहले हाईकोर्ट जाना चाहिए था। बता दें कि एक तरफ हेमंत सोरेन की रिमांड को लेकर ईडी की विशेष अदालत आज फैसला सुनाएगी तो वहीं दूसरी तरफ ईडी की गिरफ्तारी को अवैध बताने वाली हेमंत सोरेन की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।

You may also like