ताज़ा पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

छावनी में तबदील हुई अयोध्या, चप्पे-चप्पे पर कमांडो समेत सुरक्षा बल तैनात

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या नगरी छावनी में तब्दील हो गई है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का जैसे-जैसे समय करीब आता जा रहा है, लोगों की धड़कने तेज हो गई है, ऐसे में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पूरे शहर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। कोने कोने पर पैनी नजर रखी जा रही है। राम मंदिर से लेकर शहर के चौक-चौराहों पर भारी पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है।

सरयू नदी पर NDRF की टीम तैनात

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में तकरीबन 8 हजार या उससे भी अधिक मेहमानों के आगमन की संभावना है। जिसमे कई VVIP गेस्ट भी शामिल हैं। श्रद्धालुओं की भीड़ भी समारोह में शामिल होने के लिए मंदिर के आसपास रहेगी। शहर के एंट्री पॉइंट से लेकर राम मंदिर तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस और ATS के कमांडो तैनात किए गए हैं। यही नहीं अयोध्या में ब्लैककैट कमांडो, बख्तरबंद गाड़ियां और ड्रोन से नजर रखी जा रही है। सरयू नदी के पास NDRF की टीम को तैनात किया गया है।

जोन में बंटा अयोध्या

यूपी पुलिस ने अयोध्या में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 3 DIG, 17 IPS, 325 इंस्पेक्टर, 100 PPS लेवल के अधिकारी, 800 सब-इंस्पेक्टर और 1000 से अधिक कॉन्स्टेबल को सुरक्षा व्यवस्था मजबूत बनाए रखने के लिए तैनात किया गया है। संवेदनशीलता को देखते हुए शहर को येलो जोन, रेड जोन में बांट दिया गया है। रेड जोन में पीएसी की 3 बटालियन तैनाती है, जबकि येलो जोन में 7 बटालियन तैनात है।

You may also like